scriptHome remedies for Piles: Hemorrhoids Cause Treatment Immediate Relief | Home remedies for Piles: बादी या खूनी बवासीर से परेशान हैं, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम | Patrika News

Home remedies for Piles: बादी या खूनी बवासीर से परेशान हैं, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम

Hemorrhoids Immediate Relief Remedies: पाइल्स यानी बवासीर का दर्द बेहद खतरनाक होता है। बादी या खूनी दोनों ही तरह के बवासीर होने के पीछे कारण क्या होते हैं और इससे तुरंत आराम पाने के उपाय क्या हैं, चलिए जानें।

Published: April 18, 2022 10:32:04 am

बवासीर आम बीमारियों में से एक है। ये बीमारी ज्यादातर खानपान की गलत आदतों और लाइफस्टाइल के कारण होती है। कुछ बवासीर में दर्द नहीं होता और कुछ में भयानक दर्द होता है। अगर आपको पॉटी करते समय गुदा द्वार के पास दर्द, जलन या कांटे जैसे चुभने सा अहसान होता है तो ये बवासीर का लक्षण हो सकता है। कई बार बैठने तक में लोगों को दिक्कत होती है। गुदा के आसपास दर्द या खून आना बवासीर की समस्या को बताता है।
home_remedies_for_piles_hemorrhoids_cause_treatment_.jpg
Home remedies for Piles: Hemorrhoids Cause Treatment
बवासीर के लक्षण- symptoms of piles

  • गुदा के आस-पास कठोर गांठ जैसी महसूस होती है।
  • पॉटी के बाद भी पेट साफ ना हेने का आभास होना।
  • पॉटी करते समय गुदा में जलन के साथ खून का आना।
  • पॉटी के वक्त अत्यधिक पीड़ा होना।
  • गुदा के आस-पास खुजली, एवं लालीपन, व सूजन रहना।
  • शौच के वक्त म्यूकस का आना।
  • बार-बार मल त्यागने की इच्छा होना, लेकिन त्यागते समय मल न निकलना।
बवासीर होने के कारण-Reasons of piles
  • कब्ज की समस्या। बहुत ज्यादा रिफाइंड चीजें, जंक फूड खाना।
  • पॉटी के समय अधिक जोर लगाना
  • लगातर बैठे रहने या देर तक खड़े होकर काम करना
  • मोटापा
  • प्रेग्नेंसी में कब्ज का होने से
home remedies to get instant relief from piles
  1. केला -कपूर- रोज सुबह पांच दिन केले का छोटा टुकडा लें और उसके बीच में खाने वाली कपूर को दबा कर निगल जाएं। ये उपाय किसी भी तरह की बवासरी का रामबाण उपाय है।
  2. ईसबगोल- ईसबगोल कब्ज से छुटकारा दिलाता है। ईसबगोल को रात ही नहीं सुबह भी लें। इससे मल पतला होगा और पाइल्स की दिक्कत नहीं होगी।
  3. आईस पैक - बवासीर में आइस पैक की सिकाई तुरंत आराम दिलाती है। इससे दर्द, जलन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। बर्फ को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। बर्फ को तौलिये में लपेटकर सिकाई करें।
  4. एलोवेरा-एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बवासीर की सूजन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि बवासीर से राहत पर इसके उपयोग के लिए विशेष रूप से शोध उपलब्ध नहीं है, लेकिन इससे त्वचा की सूजन संबंधी कई लाभ हैं। आप इसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।
  5. जामुन – खूनी बवासीर में जामुन औप आम की गुठली बड़े काम की चीज होती है। जामुन और आम की गुठली के अंदर का भाग निकालकर इसे धूप में सुखा लें और इसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण की एक चम्मच मात्रा गुनगुने पानी या फिर छाछ के साथ सेवन करें। बवासीर में बेहद लाभ मिलेगा।
बवासीर होने पर क्या खाएं- what to eat in case of hemorrhoids
फाइबर डाइट-फाइबर वाली डाइट लेने से मल को नरम करने में मदद मिलती है। इससे कब्ज को रोकने, शौच करते समय दर्द, जलन और परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। फाइबर पाचन को दुरुस्त करने का भी बेहतर तरीका है। फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.