scriptजानिए सिरदर्द से जल्द राहत पाने के घरेलू नुस्खे | home remedies to get quick relief from headache | Patrika News

जानिए सिरदर्द से जल्द राहत पाने के घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2021 08:30:27 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

जिस तरह की जीवन शैली हम जी रहे हैं ऐसे में सिरदर्द होना एक आम समस्या है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए मोटी मोटी दवाइयां खाने की या बड़े-बड़े ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके उपयोग से सिर के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। आज हम आप को बताएंगे आप रसोई में मौजूद किन चीजों के उपयोग से सिर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं।

जानिए सिरदर्द से जल्द राहत पाने के घरेलू  नुस्खे

जानिए सिरदर्द से जल्द राहत पाने के घरेलू नुस्खे

सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में सिदर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आज हम आपको बताएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से आपका सिदर्द आसानी से दूर हो सकता है। ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं। पर एक बात जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो ये है कि आप अपने दिमाग से सभी बुरे विचार को निकाल दीजिए और शांत रहने की कोशिश कीजिए। इससे बार-बार सिरदर्द नहीं होगा।
सिर दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

1 – ऑलिव ऑयल और पुदीने का तेल

एक कटोरी में ऑलिव ऑयल या कोकोनट तेल के साथ पुदीने का तेल मिलाएं और बने मिश्रण से इससे अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है।
2 – नारियल और मिश्री

यदि सिर में दर्द हो रहा है तो नारियल की सूखी गरी के साथ मिश्री को मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सिर के दर्द से राहत मिल सकती है।
3 – नींबू का इस्तेमाल

किसी किसी व्यक्ति के सिर में दर्द पेट में कब्ज या गैस के कारण होता है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए नींबू आपके बेहद काम आ सकता है। आप गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सिर के दर्द से राहत मिल सकती है।
4 – सरसों के तेल का इस्तेमाल

कभी-कभी सिर में दर्द जुकाम या नजले के कारण होता है। ऐसे में गुनगने पानी में पैर डालकर बैठने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। इससे अलग यदि दर्द ज्यादा तेज हो रहा है तो गुनगुने पानी में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालें।
5 – लहसुन के इस्तेमाल से

सिर के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की कली को चबाकर खाएं। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि लहसुन के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सिर के दर्द को दूर कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो