scripthome remedies to get relief from headache migraine massage therapy | सिरदर्द से चुटकियों में मिलेगा आराम, बस ऐसे करें मसाज और अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

सिरदर्द से चुटकियों में मिलेगा आराम, बस ऐसे करें मसाज और अपनाएं ये घरेलू उपाय

सिरदर्द (Headache) के पीछे एक नहीं अनेक कारण होते हैं। इन दिनों गर्मी और डिहाइड्रेशन (Heat and Dhydration) के कारण भी आए दिन सिर में दर्द होता है। अगर आप भी सिर दर्द से अधिकतर परेशान रहते हैं, तो आपके लिए कुछ अचूक आयुर्वेदिक (Aurvedic) उपाय हैं, जो सिर दर्द (Remedy For Headache) को आसानी से ठीक कर देंगे।

Published: April 06, 2022 03:26:10 pm

आए दिन सिर दर्द होने पर पेनकिलर लेना खतरनाक होता है। खासकर उन लोगों के लिए गर्मी एक बड़ी मुसीबत है जो सिर दर्द या माइग्रेन के मरीज हैं। इसलिए यहां आपको ऐसी आयुर्वेदिक औषधियों और तरीकों को बता रहे हैं, जिससे आपको तुरंत आराम भी मिलेगा और दर्द होने की फ्रिक्वेंसी भी घटेगी।
home_remedies_to_get_relief_from_headache_migraine_massage_therapy.jpg
सिर में दर्द में आइस थेरेपी होती है बेहद कारगर
सिर दर्द के कारण- Headache Reason

सिरदर्द कई बार स्ट्रेस, ज्यादा सोचना, नींद की कमी या मौसम के कारण भी होता है। लेकिन बार-बार अगर दर्द हो तो ऐसे में एलोपैथी दवाएं दूसरे ही बीमारियों का खतरा बढ़ाने लगती हैं, ऐसे में आपको होम रेमेडीज का सहारा लेना चाहिए। जिसके यूज से कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द बंद हो जाएगा और आप बार-बार दवा खाने से बच जाएंगे।
सिर दर्द से छुटकारा पाने के क्विक उपाय- Quick Remedies to get rid of Headache
सिर दर्द होने पर सबसे पहले नहाएं और उसके बाद एक अंधेरे कमरे में लेट जाएं। इसके बाद कोई भी ठंडा या कोई भी एसेंशियल ऑयल जिसकी खूबू आपको पसंद हो, उसकी मसाज सिर पर कराएं। सिर पर मसाज के साथ कंधे की भी मालिश करें। ये क्विक पेन रिलीव उपाय है। आप चाहे तो एसेंशियल ऑयल में लेवेंडर यूज करें। इसकी खूशबू भी दर्द को दूर करने में सहायक होती है। ऐंशियल ऑयल को नारियल तेल में मिक्स कर सिर की मसाज करें।
सिरदर्द में इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम- home remedies will give relief in headache

पुदीना की पत्तियों का पेस्ट लगाएं- पुदीने में मैगनीज, तांबा और विटामिन सी होता है और साथ ही इसकी पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और जीवाणुरोधी भी होती हैं। पुदीन की ताजी पत्तियों के अर्क से बना मिंथॉल ऑयल किसी तेल में मिक्स कर मसाज करें। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बना लें और इसे माथे पर लगा कर आराम करें। ये दर्द को खींच लेगा।
लौंग का तेल या पेस्ट- जिस तरह लौंग का तेल दांत के दर्द में फायदेमंद होता है, उसी तरह इसका पेस्ट या तेल सिरदर्द में भी बहुत असरदार होता है। लौंग पीसकर थोड़ी सी गर्म कर लें और इसके बाद माथे में लगाएं। ऐसा करने से ये दर्द को खींच लेता है।
नारियल का मिश्रण - सिर के दर्द में नारियल की सूखी गिरी और मिश्री सूर्य उगने से पहले खाएं। ये आयुर्वेदिक नुस्खा सिर के दर्द को जड़ से खत्म करता है।

सरसों के तेल को नाक में डालें- अगर दर्द माथे से लेकर सिर तक में फैला है तो नाक में सरसों के तेल की दो-दो बूंद डालें। इससे सिर में बहुत तेजी से आराम मिलेगा।
कोल्ड थेरेपी- अगर दर्द असहनीय है तो आप कोल्ड थेरेपी का सहारा लें। इसके लिए आईस से सिर पर सिकाई करें। आइस को किसी पॉलिथिन में डाल लें और इससे सिर पर रखें। ये माइग्रेन में भी बहुत लाभाकारी थेरेपी है।
सिरदर्द होने पर क्या खाएं या पीएं- what to drink in case of headache
जब भी सिर दर्द हो आप नींबू पानी का इंटेक बढ़ा दें। चाहें तो इसमें अदरक और शहद भी मिक्स कर लें। बार-बार ये ड्रिंक घूंट-घूंट कर पीते रहे बहुत आराम मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.