script

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2022 04:30:19 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी करने के लिए यह भी एक प्रभावकारी उपाय हो सकता है। इसके लिए आप इन तीनों सामग्रियों को समान मात्रा में लेकर मिक्सी में बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुए मिश्रण में से 10 ग्राम भाग लेकर इसका सेवन ढाई सौ मिलीलीटर दूध के साथ प्रतिदिन रात को सोने से पहले करें।

Home Remedies To Improve Weak Eyesight In Hindi

Home Remedies To Improve Weak Eyesight In Hindi

आंखें हमारे शरीर का वो अनमोल अंग हैं, जिनके बिना हमारे जीवन में अंधेरा छा जाएगा। हमारी आंखें इस दुनिया की सभी चीजों से हमें रूबरू कराती हैं। इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि अपनी नाजुक आंखों की देखभाल हम ठीक से करें। क्योंकि आंखों की दृष्टि बाधित होने से हमें बहुत सी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। आजकल वैसे भी लोगों की जीवनशैली और खान-पान इस तरह का हो गया है कि छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों सभी को आंखों की समस्याएं होना आम बात हो गई है। आजकल बड़े-बच्चे सभी फोन और अन्य गैजेट का इस्तेमाल भी काफी अधिक करते हैं। जिसका नुकसान आपकी आंखों को उठाना पड़ सकता है। इसलिए आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले घरेलू उपायों के बारे में…

1. त्रिफला चूर्ण
एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को कटोरी में थोड़े से पानी में डालकर रात भर के लिए रख दें। फिर अगली सुबह इस पानी को छलनी से छान कर इस पानी से अपनी आंखें धोएं। और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए त्रिफला चूर्ण के पानी से आंखें धोते समय मुंह में ताजा पानी भरकर रख सकते हैं। 1 महीने तक नियमित इस उपाय को करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

blog_1.png
यह भी पढ़ें

डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज में ना करें…

2. बादाम, सौंफ तथा मिश्री
आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी करने के लिए यह भी एक प्रभावकारी उपाय हो सकता है। इसके लिए आप इन तीनों सामग्रियों को समान मात्रा में लेकर मिक्सी में बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुए मिश्रण में से 10 ग्राम भाग लेकर इसका सेवन ढाई सौ मिलीलीटर दूध के साथ प्रतिदिन रात को सोने से पहले करें। ध्यान रखें कि दूध पीने के 2 घंटे तक पानी का सेवन ना करें। एक-डेढ़ महीने तक नियमित रूप से इस उपाय को करने पर आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होने लगेगा।

shutterstock_760004824-1024x683.jpg

3. आंवले का रस
विटामिन सी से युक्त आंवले का रस आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंवले के रस का इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच आंवले के जूस को आधा कप पानी में मिलाकर इसका सेवन सुबह और शाम दो बार करें। कोई समस्या ना होने पर भी आंवले के रस का सेवन प्रतिदिन किया जा सकता है। आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप चाहें तो आंवले के रस का सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं।

amljuice.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो