scriptBeauty tips : ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे | Home remedies to remove black heads | Patrika News
स्वास्थ्य

Beauty tips : ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे

यदि आप भी ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं । तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Sep 24, 2021 / 12:05 pm

Divya Kashyap

black_heads.jpg
नई दिल्ली। ब्लैक हिड्स के कारण यदि आपको भी कई बार शर्मिंदा होना पड़ा है । तो अब यह नहीं होगा । ये जिद्दी हेड्स एक बार आ जाते हैं तो जाने का नाम ही नहीं लेते । इसलिए इस आर्टिकल में आज हम आपके कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर ब्लैक हेड्स के नामों निशान को खत्म कर सकते हैं।
कारण

ब्लैक हेड्स होने के सबसे बड़े कारण में से एक कारण यह है। कि त्वचा पर जब ऑयल जमा हो जाता है और उसके ओपन पोर्स में ऑयल और छोटे-छोटे धूल मिट्टी भर जाते हैं । जो पूरी तरह क्लीन ना होने पाने के कारण ब्लैक हेड्स में कन्वर्ट हो जाते हैं।
face_pck.jpg
कॉफी हनी का स्क्रब
स्क्रबिंग ब्लैक हेड्स रिमूव करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे त्वचा के रोम छिद्रों में फंसी सारी गंदगी बाहर निकल जाती है । कॉफी और हनी का होममेड स्क्रब आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है । कॉफी स्किन को क्लीनअप करने में हेल्पफुल होता है।
बेसन बादाम का पैक

बेसन और बादाम को मिक्स करके नोज एरिया में लगाने पर ब्लॉक हेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। आप बेसन और बादाम को मिलाकर थोड़ा दरदारा रख के नोज स्क्रबिंग भी कर सकते हैं।
नींबू का रस
ब्लैक हेड्स पर दिन में दो से तीन बार नींबू के रस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप आमला या फिर ऑरेंज जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । ये सब ब्लैक हेड्स को रिमूव करने में सफल रहीं है।
करे कच्चे आलू का प्रयोग
कच्चे आलू के स्लाइसेज को स्किन पर डालने से ब्लैकेड से राहत मिलती है ।

शहद के गुण
शहद को तो हम सभी जानते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए नंबर वन माना गया है । इसके लिए इसका प्रयोग चाहे आप फेशियल की तौर पर करें। या मास्क के जगह ।चाहे अपने किसी स्क्रब में मिला लें । यह आपको हर समस्या में फायदा पहुंचाएगा ।

Home / Health / Beauty tips : ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो