कई रोगों में फायदेमंद गुनगुना पानी, जानें इसके गुणों के बारे में

रोजाना सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी पीने से जुकाम,एलर्जी,कोलेस्ट्रॉल,मोटापा जैसी तमाम परेशानियों से बचाव होता है।

By: विकास गुप्ता

Published: 03 Sep 2017, 05:27 PM IST

रोजाना सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी पीने से जुकाम,एलर्जी,कोलेस्ट्रॉल,मोटापा जैसी तमाम परेशानियों से बचाव होता है। यह शरीर से विषैले तत्त्व बाहर निकालता है और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रखता है। आइये जानते हैं गुनगुने पानी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में...

कब व कैसे लें : स्वस्थ लोग यदि सुबह खाली पेट इस पानी को लें तो खांसी, जुकाम, अस्थमा, गले की खराश जैसी बीमारियों से बचाव होने के साथ पेट साफ रहता है। खाने के करीब आधा घंटे बाद इसे पीने से शरीर में हल्कापन रहता है। गर्मियों में सिर्फ सुबह ही लें। सर्दियों व बारिश के मौसम में ठंडे पानी की जगह इसे पूरे दिन पी सकते हैं। कम वजन, हाई बीपी और बार-बार दस्त की समस्या होने पर इससे परहेज करें।
बीमारी के दौरान ऐसे पिएं
बुखार व जी मिचलाने पर -1-2लौंग को एक गिलास पानी में उबालकर गुनगुना होने पर पिएं। यह एंटासिड का काम कर पेट साफ करने में मदद करेगा। जरूरत के मुताबिक ऐसा कई बार किया जा सकता है। अपच होने पर-एसिडिटी या अपच की स्थिति में एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन या जीरा डालकर उबालें व गुनगुना रहने पर पिएं। गठिया व अस्थमा में- रोजाना पानी में अदरक का टुकड़ा या थोड़ी हल्दी डालकर उबालकर पिएं। डायबिटीज में- एक -डेढ़ गिलास पानी में आधा चम्मच आंवला चूर्ण डालकर उबालें व गुनगुना रहने पर पिएं।

हर वक्त थके-थके रहते हैं और कुछ भी काम करने के बाद थकान हो जाती है तो रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे शरीर में रक्त का संचालन बढ़ेगा और रक्त की गति में आ रहे अवरोध दूर होंगे। सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है।स्किन पर रैशेज पड़ गए हैं या त्वचा सिकुड़ रही है तो रोज सुबह गुनगुना पानी आरंभ कर दें। इससे त्वचा का सिकुडऩा बंद होगा और रैशेज में आराम मिलेगा।मुंहासों और ब्लैकहैड्स से परेशान हैं तो रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और त्वचा खुलकर सांस ले सकेगी।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned