scriptOmicron से ठीक होने में कितना समय लगता है | how long does it take to recover from omicron | Patrika News

Omicron से ठीक होने में कितना समय लगता है

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 10:42:40 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की ओमिक्रोंन से ठीक होने में आपको कितना समय लग सकता है।

Corona's growth rate crosses 10 percent in Ujjain

कोरोना ग्रोथ रेट में तेजी से बढ़ोतरी, सात दिन में ५ फीसदी से अधिक रही दर, अब हर सौ में से १० लोग मिल रहे कोरोना पोजिटिव

कोरोना महामारी के नए वेरिएंट ओमिक्रोंन से पूरा देश परेशान है । ऐसे में सभी यह जानना चाहते हैं कि इस बीमारी से ठीक होने में कितना समय लगता है। और यदि आप ओमिक्रोंन से इनफेक्टेड हो जाए तो आपको कितने दिनों तक आइसोलेशन में रहना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन सारी विषयों पर जानकारी देने जा रहे हैं।
ओमिक्रोंन के लक्षण
त्वचा में खुलजी होना या रैसज पड़ जाना, शरीर में बिना कुछ किए ही कमजोरी बने रहना, सिरदर्द का लगातार बने रहना,नाक बहना, छाती में बेहद दर्द होना, ग्रतियों में सूजन बने रहना,थकान बने रहना, बार-बात छींक आना, गले में दर्द व खरास बने रहना, महक का महसूस न होना, भूख की कमी, तेजी से ठंड लगना व बॉडी में कंपन होना, आँखों में दर्द बने रहना,सुगंध न आना, चककर आना,कर्कस आवाज ये हाल ही में हुए स्टडी के दौरान कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के लक्षण बताए जा रहे हैं।
ओमिक्रोंन को ठीक होने में लग सकता है कितना समय

ओमिक्रोंन से ठीक होने में 4 से 5 दिन कम से कम आपको लग ही जाएंगे। शोध के अनुसर ज्यादातर मरीज जो ओमिक्रोंन के लक्षणों को मेहसूस कर रहे थे उनकी सेहत में अधिक से अधिक 8 से 9 दिनों में सुधार देखने को मिल गया। गंभीर लक्षण जिन लोगों में नहीं थे उनकी स्वास्थ पर भी अधीक प्रभाव नहीं पड़ा।
यह भी पढ़ें

Home and natural remedies: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे

आइसोलेशन से कब पा सकते हैं राहत

यदि आप ओमिक्रोंन के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आपको 3 दिनों के भीतर अपना चेकअप अवश्य कराना चाहिए। और यदि आप पॉजिटिव आते हैं तो आपको खुद को आइसोलेटे कर लेना चाहिए । धीरे-धीरे आपके उपचार के बाद लक्षणों में कमी आने लग जाती है और आपके सेहत में सुधार होने लगता है । परंतु ऐसे में आपको तुरंत अपना आइसोलेशन खत्म नहीं करना चाहिए । सेहत में पूर्ण सुधार तक आपको इंतजार करना चाहिए। जब आपके शरीर में एक भी लक्षण ना दिखे और आपको बुखार आना भी बंद हो जाए । उसके एक-दो दिन के उपरांत आप अपने आइसोलेशन को खत्म कर सकते हैं। आइसोलेशन को खत्म करने से पूर्व आपको एक बार अपना चेकअप जरूर कराना चाहिए। और इसके लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो