scriptजानिए एक महीने में कितना वजन कम करना ससेहत के लिए फायदेमंद है | how much weight loss in a month is beneficial for health | Patrika News

जानिए एक महीने में कितना वजन कम करना ससेहत के लिए फायदेमंद है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2021 10:08:23 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

कुछ लोग जहां वज़न बढ़ाने के लिए मेहनत करते हैं तो वहीं लोग कुछ वज़न काम करने के लिए बहुत ज़्यादा मेहनत करते हैं। लेकिन अब सवाल ये है की इंसान को अपना कितना वज़न कम करना चाहिए। कई लोग एक महीने में ही अपना ज्यादातर वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए वह काफी प्रयत्न करते हैं। अपने आप को भूखा रखते हैं। काफी अलग अलग तरह की डाइटिंग करते हैं और उनको ऐसा करने में सफलता भी मिल जाती है वह कुछ किलो कम भी कर लेते हैं।

how much weight loss in a month is beneficial for health

how much weight loss in a month is beneficial for health

नई दिल्ली : आपका वजन कितना कम होगा यह बात अलग अलग फैक्टर पर निर्भर करती है। जैसे आपकी उम्र आपका जेंडर, आपके हार्मोन और आपका लाइफस्टाइल। इसके बावजूद भी हर केस में यह देखने को मिलता है कि जब आप हेल्दी तरह से वजन कम करना शुरू करते हैं तो शुरुआत के कुछ हफ्तों में तेजी से वजन कम होता है। शुरुआत में आप महीने में आप 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इसके बाद आपका वजन काफी धीमी रफ्तार से कम होने लगता है। लेकिन अगर आप प्रयास जारी रखेंगे तो एक दिन आपको मन चाहे नतीजे मिलेंगे और वह नतीजे हमेशा के लिए बरकरार रहेंगे। डाइटिशियन अदिति शर्मा बताती हैं कि यदि आप एक माह में 2 से 4 किलो वजन कम करते हैं तो सुरक्षित है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। लेकिन यदि आप इससे ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं और इस वजह से एक सख्त डायटिंग का भी पालन कर रहे हैं तो यह आपके लिए उचित नहीं।
आपको डाइटिंग से दूर क्यों रहना चाहिए
अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर निर्भर हैं तो आप गलती कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डाइटिंग से कम होने वाला वजन अधिक समय तक नहीं टिकता है। वह वजन केवल तब तक कम रहेगा जब तक आप डाइटिंग का पालन करेंगे। जैसे ही आप सामान्य रूप से खाने पीने लग जायेंगे वैसे ही आपका वजन दोबारा बढ़ना शुरू हो जायेगा। इसलिए डाइटिंग का लॉन्ग टर्म वेट लॉस में कोई फायदा नहीं मिल पाता।
हेल्दी तरह से वजन कम करने के टिप्स
1. लगातार कोशिश करते हैं
आपको शुरुआत में अच्छे नतीजे दिखेंगे। लेकिन एक स्थिति ऐसी आयेगी जब आपको महसूस होगा कि आपका वजन अब आपके प्रयासों के बावजूद भी कम नहीं हो रहा है। इस समय आपके पास मोटिवेशन की कमी हो सकती है।
2. पोषण पर अधिक ध्यान दें
आपको अपने शरीर के लिए अधिक से अधिक पौष्टिक चीजें खानी चाहिए। अपने आप को भूखा रखने की बजाए वह चीजें खिलाएं जिनसे आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके जैसे सब्जियां, प्रोटीन से युक्त चीजें। एक समय पर अधिक न खाएं और जंक फूड को भी अवॉइड करें।
3. पोर्शन कंट्रोल करना सीखें

ऐसा न करें कि आप एक समय कुछ भी नहीं खा रहे हैं और एक समय बहुत अधिक खा रहे हैं। अगर आपका कुछ चीट मील खाने का भी दिल करता है तो आप पोर्शन को नियंत्रित करके ही खाएं। ताकि आपके शरीर को उसे पचाने का पूरा समय मिल सके।
वजन कम करने के लिए आपको अपने आप को समय सीमा में नहीं बांधना है कि आप दो महीने में या एक में इतना वजन कम कर लेंगे। इस प्रक्रिया में खुद को ढाल लें और ऐसा लाइफस्टाइल बनाएं जिसे आप उम्र भर साथ लेकर चल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो