scriptHow to be Happy in life in Hindi | खुश रहना चाहते हैं तो इन आदतों में बदलाव को लेकर आना होता है जरूरी | Patrika News

खुश रहना चाहते हैं तो इन आदतों में बदलाव को लेकर आना होता है जरूरी

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि किसी न किसी चीज की चिंता लगी ही रहती है,लेकिन वहीं यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल और आदतों में कुछ आसान से बदलावों को लेकर आने की जरूरत होती है,जिनकी मदद से आप लंबे समय तक खुश रह सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 10:52:14 am

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कोई न कोई समस्या से व्यक्ति ग्रसित ही होता है ऐसे में यदि उसके दिमाग में कोई न कोई चिंता बनी ही रहती है। वहीं यदि आप स्वस्थ जीवन पाना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में इन आसान से कुछ चीजों को बदलने की जरूरत होती है जो आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं वहीं आप खुश भी रहते हैं। व्यक्ति अपने स्वाभाव और आदतों के कारण ही चिंता में रहता है,यदि आप आगे की न सोंच के अभी के जीवन को ढंग से जीते हैं और अपने गोल को पूरा करने के लिए रोज कुछ न कुछ प्रयत्न करते हैं तो ऐसे में आपको एक स्वस्थ जीवन जीने से कोई नहीं रोक सकता है।
ऐसे में आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो उसके लिए कौन-कौन से उपायों को अपना सकते हैं।
खुश रहना चाहते हैं तो इन आदतों में बदलाव को लेकर आना होता है जरूरी
how to be happy
1.नयापन की कमी होना
यदि जीवन में नयापन की कमी हो जाती है तो ये आपके हानिकारक भी हो सकता है,क्योंकि कहा जाता है कि यदि जीवन में नयापन कि कमी हो जाती है तो आप पुराने विचारों में हीं फसें रह जाते हैं और अपना काम नहीं कर पाते हैं इसलिए जीवन में हमेशा अपनी उम्र से छोटे व्यक्तियों के साथ भी समय जरूर व्यततीत करें ताकि लाइफ में कुछ न कुछ बदलाव जरूर होते रहे। साथ ही साथ आपका रोजाना कुछ न कुछ सोचतें रहे और कुछ नया करते रहे।
innovative2.कभी भी अपनी तुलना दूसरों से न करें
कई बार आप अपनी तुलना दूसरों से करते हैं कि वे ज्यादा सुन्दर है, उसके पास ज्यादा पैसा है, वे ज्यादा बुद्धिमान है और ऐसा करके हम अपने आप को ही दुखी बना लेते हैं और हीन भावना का शिकार बन जाते हैं। इसलिए खुश रहने के लिए सबसे पहले तो आपको ये करना चाहिए कि कभी भी अपना तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए बल्कि कोशिश करना चाहिए कि कुछ न कुछ ऐसा काम जरूर करें जो आपको ख़ुशी देता हो। अपने ऊपर यदि आप टाइम को व्यतीत करंगें तो इससे आप अपने ऊपर और अपनी कला को भी सुधार पायेंगें और ये भी पहचानेगें कि कौन सा काम हमारे लिए अच्छा है और कौन सा काम नहीं। इसलिए तुलना करने से सदैव बचें।
comparision3.लगातार काम करने कि आदत और आराम न करने कि आदत
यदि आप लगातार काम करते हैं तो इसका असर आपके शरीर के ऊपर पड़ता है साथ ही साथ आपके दिमाग के ऊपर भी इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है। यदि आप काम को लगातार करते हैं तो आप तनाव में आ जाते हैं इसलिए कोशिश करें कि लगातार किसी भी काम को न करें और बीच-बीच में आराम भी जरूर करते रहें। इसलिए ज्यादा काम न करें, कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में खुद को आराम भी पहुंचाते रहें।
office work4.जीवन में लक्ष्य न बनाने कि आदत
कोशिश करें कि आप अपने जीवन में कोई न कोई लक्ष्य को जरूर बना के रखें क्योंकि लक्ष्य आपको नया काम करने के लिए प्रेरित करता है। वहीं यदि आप लक्ष्य को पूरा करने के लिए रोजाना कुछ न कुछ मेहनत भी जरूर करेंगें हीं। यदि आप कुछ पाना चाहते हैं तो अपने लक्ष्य को जरूर पूरा करें। इसलिए सुबह उठें लक्ष्य को चुनें और रोजाना कुछ न कुछ नया जरूर करें।
set goals5.मुश्किलों से घबराने की आदत
इस बात को हमेशा याद रखें कि यदि आप अपने लक्ष्य को चुनते हैं कि तो उसे पूरा करने के लिए इन मुश्किलों का सामना भी आपको करना पड़ेगा। यदि आप चुनौतियों से डर जाते हैं तो मुश्किलों और अप्रत्याशित घटनाओं का सामना नहीं कर पायेंगें और अपने मुश्किल वक्त से डर जाएंगें। इन मुश्किल और प्रतिकूलताओं के बीच सामंजस्य को बैठाने कि आदतें जरूर डालें।
perfect

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.