scriptHow to clean lungs naturally | इन 5 टिप्स की मदद से फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने में मिलेगी मदद | Patrika News

इन 5 टिप्स की मदद से फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने में मिलेगी मदद

फेफड़े में जमा गंदगी को साफ करना जरूरी होता है। यहां कुछ प्राकृतिक उपाय बताए गए हैं जो आपके दूषित हो चुके फेफड़ों को साफ करने में मदद करेंगे।

नई दिल्ली

Published: October 21, 2021 10:46:53 am

नई दिल्ली। आजकल खराब लाइफस्टाइल और अस्वस्थ खान-पान के कारण बीमारियां अधिक बढ़ने लगी हैं। ऐसे में स्वास्थ्य आहार का सेवन करना बहुत अवश्यक हो गया है। प्रदूषण और खराब वातावरण के कारण बहुत लोग फेफड़ों की समस्या से परेशान रहते है। इसलिए समय-समय पर फेफड़ों की गंदगी को बाहर निकालना अति आवाश्यक होता है। अगर आपके फेफड़ें में भी गंदगी जामा है और आप अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आइए हम आपको फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपके फेफड़ें में जामा गंदगी को साफ केरेगा। अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखना चाहते हैं, तो इन 5 तरीकों को जरूर अपनाएं।
lungs.jpg
दालचीनी चाय पिएं

फेफड़ों को साफ करने में दालीचीनी बहुत फायदेमंद होता है। लोग अक्सर इसका उपयोग फेफड़ों से संबंधित परेशानियों को दूर करने में करते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में दालीचीनी के एक छोटे टुकड़े को डालकर उसे अच्छी तरह से उबालें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए और पानी की मात्रा कम हो जाए, तो इसे चाय की तरह पिएं। इसके सेवन से फेफड़ें स्वस्थ और साफ रहते हैं।
यह भी पढ़ें

आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है सेब, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

ग्रीन टी

सोने से पहले आप हर्बल ग्रीन टी पीएं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं। यह आपके शरीर में जमा विषाक्‍त पदार्थों को आंत से बाहर निकालने में फायदेमंद होता है, जो कि कब्‍ज को बढ़ावा देता है। यह आपके फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है, ये फेफड़े में जमा गंदगी को डिटॉक्स करने में मददगार होते हैं।
अदरक की चाय

फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने के लिए अदरक की चाय फायदेमंद हो सकती है। अदरक में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपकी फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में काफी मददगार होती है। आप अदरक पाउडर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह पसीने को बढ़ावा देगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।
मुलेठी की चाय

मुलेठी बहुत ही हेल्दी हर्ब है। इसके सेहत पर कई फायदे होते हैं। यह सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश के साथ ही फेफड़ों की समस्याओं को भी दूर करती है। मुलेठी पाउडर को एक गिलास पानी और एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से फायदा होता है। आप इसकी चाय भी बनाकर पी सकते हैं। मुलेठी हृदय रोग के होने की संभावनाओं को भी कम करती है।
यह भी पढ़ें

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है ये ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपने डायट में करें शामिल

धूम्रपान ना करें

धूम्रपान फेफड़ों को कमजोर करता है, जिससे आपका शरीर किसी भी बीमारियों का सामना नहीं कर पाता है। धूम्रपान हृदय रोगों, सांस की बीमारियों, कैंसर और मधुमेह के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है। निकोटीन और तंबाकू का धुआं फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाता है और इसके अलावा यह फेफड़ों के कैंसर की संभावना को बढ़ाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.