scriptआजमाएं ये असरदार घरेलू उपाय, चुटकियों में उतर जाएगा हैंगओवर | How to Get Rid of a Hangover - Home Remedies | Patrika News

आजमाएं ये असरदार घरेलू उपाय, चुटकियों में उतर जाएगा हैंगओवर

Published: Feb 23, 2017 02:00:00 pm

Submitted by:

santosh

जो लोग एल्कोहल नियमित तौर पर लेते हैं, उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कभी हैंगओवर यानी खुमारी हो जाए, तो उसे कैसे उतारा जाए।

hangover

Hangover Home Remedy

जो लोग एल्कोहल नियमित तौर पर लेते हैं, उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कभी हैंगओवर यानी खुमारी हो जाए, तो उसे कैसे उतारा जाए। क्योंकि हैंगओवर जब तक रहता है, तब तक नॉर्मल होकर काम करने में दिक्कत आती है। किसी काम में मन नहीं लगता। दिनचर्या ही बिगड़ जाती है। लंबे समय तक हैंगओवर होना सेहत के लिए भी खतरनाक होता है। ऐसे में दिनचर्या को व्यवस्थित करने के लिए हैंगओवर उतारने के ये हैं कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय…

1. केला

सेब और केला खाकर हैंगओवर उतारा जा सकता है। ये दोनों एल्कोहल के असर को कम करते हैं। वास्तव में केला खुमारी का इलाज नहीं, बल्कि उसका निरोधक है। हैंगओवर न हो, इसके लिए ड्रिंक करने से पहले केले खा लें। केले में मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट शरीर को रीहाइड्रेट करते हैं। बनाना शेक में थोड़ा शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

2. शहद

हैरानी होगी यह जानकर कि शहद हैंगओवर उतारने में प्रभावी है। ड्रिंक करने के लगभग एक घंटे बाद कम से कम 5 चम्मच शहद खाने से खुमारी उतर जाती है। शहद और नींबू को पानी में उबालकर पीने से भी आराम मिलता है। विटामिन ड्रिंक पीएं। इनमें मौजूद विटामिन बी और सी हमारे शरीर में अवशोषित होकर खुमारी से राहत दिलाते हैं। बिना चीनी वाली नींबू की चाय भी हैंगओवर उतारने में कारगर है। नींबू हैंगओवर में तुरंत आराम देता है।

4. की पत्तियां

पिपरमेंट के पत्तों को चबाने या फिर इसकी चाय पीने से हैंगओवर से मुक्ति मिल जाती है। हैंगओवर से जल्द राहत पाने के लिए इसकी पत्तियां चबा लें। इससे पेट में बन रही गैस में भी आराम मिलेगा। इसके अलावा टमाटर भी फायदा करता है। हैंगओवर होने पर टमाटर के रस में नींबू मिलाकर पी लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो