scriptHealth Tips: मेमोरी को बढ़ाने के लिए डाइट में इन चीजों का सेवन जरूर करें | how to increase memory add these things in your diet | Patrika News

Health Tips: मेमोरी को बढ़ाने के लिए डाइट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2022 06:54:22 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई हैं कि शरीर में कोई न कोई के साथ-साथ मानसिक तनाव भी बना रहता है, ऐसे में मेमोरी को यदि आप बूस्ट करके रखना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों का सेवन आप कर सकते हैं।

Health Tips: मेमोरी को बढ़ाने के लिए डाइट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Health Tips

बढ़ती उम्र के साथ-साथ अक्सर लोगों के सेहत में तो इसका प्रभाव पड़ता ही है वहीं इसका प्रभाव दिमाग की सेहत के ऊपर भी पड़ता है, यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और वहीं दिमाग की सेहत को भी स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और मेमोरी को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर खासतौर पर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि यदि आप अपनी मेमोरी को तेज बना के रखना चाहते हैं तो ये फूड्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। ये आपकी दिमाग की सेहत के लिए तो अच्छे होते ही हैं वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
जामुन
जामुन की बात करें तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, यदि आप अपनी यादास्त को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए, जामुन के सेवन आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी वहीं ये आपकी दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा होता है,आप जामुन के फलों का सेवन कर सकते हैं वहीं इसके जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
हरी पत्तेदार सब्जियों को करें डाइट में शामिल
यदि आप अपने मेमोरी को तेज बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं, हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आपकी मेमोरी दिन-प्रतिदिन तेज होती जाएगी, ये कई तरीके के विटामिन्स, कैल्शियम,पोटैशियम से भरपूर होते हैं। इसलिए यदि आप अपने याददास्त को तेज बना के रखना चाहते हैं डाइट में मूली, पालक,मेथी, बथुआ के जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।
फिश का सेवन
फिश की बात करें तो ये इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, फिश ओमेगा 3 की मात्रा से भरपूर होता है, ये दिमाग की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है वहीं ये दिमाग को स्वस्थ बना के भी रखता है, यदि आप दिमाग की सेहत को तेज बना के रखना चाहते हैं तो आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए।
अखरोट का करें सेवन
अखरोट की बात करें तो ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, अखरोट दिमाग की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है वहीं ये मेमोरी को तेज बना के रखने में भी मदद करता है तो अखरोट का सेवन आपको करना चाहिए, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड जो कि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसका सेवन मेन्टल हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो