scriptजानें डेंगू से बचाव के कुछ असरदार घरेलू उपाय | how to keep yourself safe from dengu | Patrika News

जानें डेंगू से बचाव के कुछ असरदार घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 05:34:07 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो होती तो मच्छरों के कारण है। परंतु आपको कई तरह के तकलीफ दी जाती है आज के इस आर्टिकल में हम आपको डेंगू से बचने के उपचार बताएंगे।

जानें डेंगू से बचाव के कुछ असरदार घरेलू उपाय

how to keep yourself safe from dengu

आजकल दिल्ली और महानगरों में डेंगू के केस बढ़ते ही जा रहे हैं । डेंगू ने फिर से अपना पैर पसार दिया है। ऐसे में लोगों की परेशानियां भी बढ़ती जा रही है। डेंगू में ना केवल सिर दर्द ,बुखार बल्कि बदन दर्द सिर दर्द ऐसे कई अनेक समस्या होते हैं। डेंगू को हड्डी तोड़ने वाला बुखार भी कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि डेंगू में हड्डियों और जोड़ों के दर्द की समस्या भी उत्पन्न होती है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनको अपनाकर आप अपने आप को डेंगू से बचा सकते हैं। डेंगू से बचने का एकमात्र उपाय है मच्छकरों से बचना। जैसा कि हम सभी जानते है कि डेंगू वायरस से होने वाली बीमारी है इसलिए इसके इलाज के लिए कोई दवा नहीं है। सावधानी बरतें और डेंगू मच्छरों से बचें यही सबसे आसान उपाय है।

जलजमाव न होने दे
आपके घर के आसपास अगर कहीं जलजमाव हो रहा है, तो वहा सफाई का खास ख्याल रखें।मच्छर पैदा होने से रोकने का हर संभव प्रयास करें।5 दिन से अधिक समय तक बुखार होने पर रक्तजाच जरूर करा लें । डेंगू से बचना है तो मच्छरों से बचें।
यह भी पढ़ें

इन लक्षणों से समझें की आपके बॉडी में है विटामिन की कमी


काटने का समय

डेंगू के मच्छर को लेकर अक्सर कहा जाता है कि यह दिन के समय ज्यादा एक्टिव रहता है, यानी दिन के समय इसके काटने का खतरा सबसे अधिक होता है। हालांकि कई बार यह सूरज डूबने के बाद भी आपको काट सकता है। इसके अलावा डेंगू का मच्छर आमतौर पर लोगों के एंकल एल्बो आदि को ही अधिक टारगेट करता है। ध्यान रहे कि इस मच्छर की एक ही बाइट आपको मौत की नींद तक सुला सकती है। इसके एक बार काटने के बाद आपको कई लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो