scriptकिन आदतों के मदद से आप बचा सकते हैं खुद को स्किन कैंसर से | How to prevent yourself from skin cancer | Patrika News

किन आदतों के मदद से आप बचा सकते हैं खुद को स्किन कैंसर से

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2022 11:45:19 am

Submitted by:

Divya Kashyap

स्किन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे आपके शरीर में बढ़ती जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में जानकारी देंगे।

किन आदतों के मदद से आप बचा सकते हैं खुद को स्किन कैंसर से

How to prevent yourself from skin cancer

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्किन कैंसर किन कारणों से आपको हो सकता है । और कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं और बचा सकते हैं।स्किन कैंसर से बचने के लिए आपको इसके लक्षणों के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। आज इस आर्टिकल में आपको इस विषय में डिटेल जानकारी दी जाएगी।
पहचान के तरीके —अगर आपकी त्वचा पर कोई तिल है । और वो तेजी से आकार बदल रहा और उसमें खून आ रहा है, खुजली हो रही है, त्वचा पर लाल या काले धब्बे या अल्सर हो तो ये स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर 6 हफ्तों तक दवा लेने के बाद भी इनमें सुधार न हो तो कैंसर रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। इससे बचने के लिए शरीर को ढककर निकलें, सनस्क्रीन लगाए, डाइट में फल-ज्यूस आदि का सेवन करें।
बचने के उपाय— आप खुद को अधिक धूप के संपर्क में ना लें जाए। आप अपने डाइट में अधिक तेल मसाले का प्रयोग न करें। हर तरह के तले भुने खाने से उचित दूरी बनाए।
धूप से बनाए दूरी —स्किन के कैंसर से खुद को बचाने का एक तरीका यह है कि आप अपनी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा लें। सनबर्न से बचना विशेष रूप से जरूरी है, क्योंकि इससे मेलेनोमा का खतरा बढ़ जाता है।

स्किन में दाग-धब्बे लगातार कई दिनों तक बने रहना। अगर 4-5 सप्ताह बीत जाने के बाद भी दाग-धब्बे नहीं जाते है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें

जाने अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपचार


ऐसे समय में अपने हिसाब से किसी भी दवाई का सेवन न करें। एक बार डॉक्टर्स को सलाह जरुर लें। और उसी के हिसाब से किसी मेडिसिन का प्रयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो