scriptदांतों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो करें ये करागर उपाये | If you are troubled by the problem of pain in the teeth then these effective measures | Patrika News

दांतों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो करें ये करागर उपाये

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2017 04:50:00 pm

कुछ आसान उपाय करके दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।तो आइए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते हैं

problem of pain in the teeth

लोग अकसर दांतों की समस्या से परेशान रहते हैं। दांतों की ठीक से सफाई न करने से, कैविटी लगने या गलत खानपान के कारण दांत दर्द जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा दांतों में संक्रमण होने के कारण भी दर्द हो सकता है। लेकिन कुछ आसान उपाय करके दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।तो आइए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते हैं-


लौंग- मुंह में लौंग रखने से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है।


पिपरमेंट- पिपरमेंट से दांतों का दर्द दूर होता हो जाता है।उम्र बढ़ने पर होने वालों दांतों का दर्द भी पिपरमेंट से ही ठीक होता है। पिपरमेंट के तेल की कुछ बूंदों को दर्द वाले हिस्से पर लगा लें और फिर गर्म पानी से गरारा कर लें। इससे दांतों के दर्द में फायदा होगा।


नींबू- नींबू में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू की कुछ बूंदें रखने से भी दर्द में आराम मिलता है।


सरसों का तेल- कुछ बूंदें सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों की मसाज करें। कुछ ही देर में आराम मिलेगा।


आलू-  दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस दर्द वाले हिस्से पर कुछ देख तक रखें। जल्द राहत मिलेगी।


बर्फ- दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सिकाई करें। दिन में कई बार दांतों को बर्फ से सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलेगा।


काली मिर्च पाउडर- एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं, तुरंत आराम मिलेगा।


अमरूद की पत्तियां- अमरूद की पत्तियों को तोड़ लें और उन्हे दांतों में दर्द वाले हिस्से पर रखकर दबा लें। इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी। चाहें तो इन पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर उस पानी को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो