scriptकहीं आपको भी कब्ज की दिक्कत तो नहीं | If you do not have any problem for constipation | Patrika News

कहीं आपको भी कब्ज की दिक्कत तो नहीं

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2018 07:37:06 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब पत्रिका टीवी के ‘हैलो डॉक्टर ‘ शो में एलर्जी, कब्ज, हाइट न बढऩे संबंधी सवालों के जवाब एक्सपर्ट ने दिए।

constipation

कहीं आपको भी कब्ज की दिक्कत तो नहीं

प्रश्न : मैं एथलीट (धावक) हूं और सुबह फ्रेश होने जाता हूं तो पेट साफ नहीं होता है। हमेशा कब्ज की समस्या रहती है। कोई इलाज बताइए? विश्वास मीना, जोधपुर

आपको अपनी दिनचर्या में इसका कारण ढूंढऩा होगा। थायराइड की जांच करानी चाहिए। कई बार यह कब्ज की वजह बनती है। ऐसे मरीजों की आंतों में मूवमेंट कम होता है। यह भी ध्यान दें कि कहीं रात में खाने के बाद तुरंत सो तो नहीं जाते हैं। देर रात तक जागते तो नहीं हैं। दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। फाइबर युक्त आहार लें। चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं।
प्रश्न : 6 माह से सुबह के समय कफ की समस्या है? राय सिंह, जयपुर

अलसुबह व देर शाम ऐसा हो रहा है तो एलर्जी की ज्यादा आशंका है। छह माह से है तो यह देखना होगा कि ये किसी चीज से तो नहीं हो रही है। कुछ लोगों को यह मुंह में खट्टा पानी आना (गैस्टाइटिस ) से भी होती है। गले में टांसिल भी कारण माने जाते हैं। आप चिकित्सक को दिखा लें, वे जरूरी जांचें करवाकर कारण व इलाज बता सकेंगे।
प्रश्न : सर्दी-जुकाम रहता है। आंखें लाल रहती हैं। इलाज बताएं? दिलीप जैन (61) बेंग्लुरु

आपके लक्षण एलर्जिक राइनाइटिस बीमारी के हैं। तापमान, मौसम में बदलाव से यह दिक्कत होती है। अगरबत्ती के धुंए, प्रदूषण ठंडी चीजें खाने और अचानक धूप में जाने से भी छींकें आ सकती हैं। पहले इससे बचाव करें। इसके लिए नाक में डालने वाले कई कई नेजल स्पे्र आते हैं। लेकिन इन्हें चिकित्सकीय सलाह बिना न लें। यह अन्य दवाओं की अपेक्षा ज्यादा कारगर होता है।
प्रश्न : मुझे अर्टिकेरिया है। पुणे में डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने कहा कि फूड एलर्जी है। जांच के बाद कुछ चीजें भी खाना छोड़ दी हैं लेकिन तीन माह बाद भी शरीर के कुछ हिस्सों में चकत्तेऔर खुजली की समस्या रहती है। मुझे क्या करना चाहिए? राहुल, रतलाम, मध्यप्रदेश
यह एक तरह की स्किन एलर्जी है जो कि वातावरण में बदलाव या किसी चीज से हो सकती है। इससे शरीर में दाने निकलना, खुजली चलना, चकत्ते हो सकते हैं। याद करें कि क्या नए कपड़े पहनने के बाद या कुत्ता-बिल्ली पालने के बाद से तो दिक्कत नहीं हो रही है। पहले इलाज में जिस तरह के फूड से आपको एलर्जी बताई थी उसे न खाएं। किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।
प्रश्न : मेरी हाइट 5 फीट 4 इंच है। 3-4 इंच हाइट बढ़ाना चाहता हूं। तीन माह पहले कैप्सूल लिया लेकिन फायदा नहीं हुआ। कोई इलाज बताइए? जीतू मीना (21) दौसा, राजस्थान , सुरेश कुमार (19)
किसी व्यक्ति की हाइट कितनी होगी यह उसके माता-पिता व उनसे पहले की पीढ़ी की लंबाई पर निर्भर करता है। इसके अलावा खानपान, शारीरिक गतिविधियां भी अहम हंै। 18-19 की उम्र तक हड्डियों का विकास होता है। इसके बाद हड्डियों का अंतिम हिस्सा (एफीफाइसिस) फ्यूज हो जाता है। आपको 13-14 साल की उम्र में डॉक्टर को दिखाना चाहिए था। 19 की उम्र में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। ग्रोथ सही नहीं होने, थायराइड कम होने तथा प्रोटीन व मिनरल्स की कमी से भी हाइट बढऩे में दिक्कत आती है।
– डॉ. जितेंद्र कुमावत, सीनियर फिजिशियन, एसएमएस अस्पताल जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो