scriptअगर आप भी घर के अंदर सुखाते है कपडे, तो आपकी सेहत को हो सकता है ख़तरा | if you dry clothes inside your house, your health maybe at risk | Patrika News

अगर आप भी घर के अंदर सुखाते है कपडे, तो आपकी सेहत को हो सकता है ख़तरा

Published: Jun 14, 2017 03:35:00 pm

Submitted by:

priyanka agarwal

शोधकर्ताओं के मुताबिक घर के अंदर कपडे सुखाने से बढ़ता है अस्थमा के अटैक का खतरा।

drying clothes indoors

drying clothes indoors

विशेषज्ञों के अनुसार घरों के अंदर कपडे सुखाने से नमी बढ़ जाती है जिससे मोल्ड्स के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है, जिस के कारण स्पोर्स (बीजाणु) बढ़ जाते है। यह स्पोर्स हमे दिखाई नहीं देते और एलर्जी और अस्थमा जैसी बीमारियां बढ़ाते है।
बच्चों और बूढ़ो को इससे ज़्यादा खतरा है क्यूंकि उनका इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है।


विशेषज्ञों ने इस मुद्दे के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि कपड़ो को घर के बाहर या किसी हवादार कमरे में सुखाना चाहिए। इससे घर में मोल्ड्स विकसित नहीं होंगे।
फीना केन्नी नाम की एक शोधकर्ता ने बताया कि घर के अंदर कपडे सुखाने से एस्पेर्गिल्लस फ्यूमिगेटस नाम की फंगस विकसित होती है जिससे फेफड़ो से जुडी बीमारियां बढ़ती है। वैसे तो यह पूरे साल बढ़ते है लेकिन यह बारिश के मौसम में ज़्यादा तेज़ी से बढ़ता है।
अस्थमा के मरीज़ों को इसके कारण अटैक पड़ने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।
मोल्ड्स नमी वाली जगहों पर ज़्यादा पाए जाते है। यह आपके किचन और बाथरूम में भी हो सकते है। खिड़कियों को खुला रख कर या एग्जॉस्ट का इस्तेमाल कर इनका बढ़ना कम किया जा सकता है।
पानी, विनेगर और साबुन का घोल बना कर सफाई करने से मोल्ड्स को हटाया जा सकता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी खतरा हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो