scriptTips For Healthy Heart: हार्ट से जुड़ी परेशानियों को करना चाहते हैं कम तो हेल्थी लाइफस्टाइल को जरूर करें फॉलो | important to follow a healthy lifestyle to manage heart failure | Patrika News

Tips For Healthy Heart: हार्ट से जुड़ी परेशानियों को करना चाहते हैं कम तो हेल्थी लाइफस्टाइल को जरूर करें फॉलो

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2022 02:35:06 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tips For Healthy Heart: हार्ट की बात करें तो ये हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। यदि हार्ट से जुड़ी कोई भी समस्या हो जाती है तो आपको अनेकों दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।

Tips For Healthy Heart: हार्ट से जुड़ी परेशानियों को करना चाहते हैं कम तो हेल्थी लाइफस्टाइल को जरूर करें फॉलो

Tips For Healthy Heart

दिल से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ती ही जा रही है, पहले इसका खतरा बढ़ते हुए उम्र के लोगों को ज्यादा होता था वहीं आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि कम उम्र के लोग भी हार्ट से जुड़ी बीमारी से ग्रसित होते हुए दिखाई दे रहे हैं। हार्ट हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है,इसलिए इसका स्वस्थ रहना अति आवश्यक है। हार्ट के ऊपर यदि कोई भी समस्या हो जाती है तो आपको अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं जैसे कि हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी से भी आप ग्रसित हो सकते हैं।
इसलिए आपको इन टिप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए-
रोजाना व्यायाम करें
हार्ट की सेहत को यदि लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए। यदि आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो इससे दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं रोजाना व्यायाम करने से आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए हार्ट की सेहत को यदि स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए।
वेट को कंट्रोल में रखें
बढ़ता हुआ वजन न सिर्फ आपके बॉडी पार्ट को खराब कर देता है वहीं आप कई सारी समस्याओं से भी ग्रसित हो सकते हैं, मोटापा दिल की सेहत के लिए भी बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए आप यदि वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट को प्रॉपर तरीके से फॉलो कर सकते हैं। डाइट को सही तरीके से फॉलो करने से आपका वेट भी कंट्रोल में रहेगा वहीं आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।
नींद को पूरी करें
यदि आप हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो नींद को आप जरूर पूरी करें, नींद की पूर्ती होने से न केवल आप स्वस्थ और ये मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहतर होता है, हार्ट को स्वस्थ रखने में भी अच्छी नींद आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकती है, इसलिए यदि आप हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद रोज लें।
फैट युक्त चीजों का सेवन कम करें
हार्ट को स्वस्थ बना के रखने के लिए आपको फैट युक्त और कार्बोहायड्रेट युक्त चीजों के सेवन को कम कर देना चाहिए, वहीं फैट युक्त चीजें हार्ट के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसके सेवन को आपको अवॉयड करना चाहिए, कोशिश करें कि ज्यादा तेल-मसाले, या स्ट्रीट फ़ूड,फ़ास्ट फ़ूड का सेवन कम ही करें।

यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो