scriptबुढ़ापे तक चमकाने हैं बाल, तो खाने में इन्हें करें शामिल, देखें तस्वीरें | Patrika News
स्वास्थ्य

बुढ़ापे तक चमकाने हैं बाल, तो खाने में इन्हें करें शामिल, देखें तस्वीरें

आपने अक्सर देखा होगा कि बालों की सेहत के लिए अक्सर लोग बालों व जड़ों पर मास्क लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि डाइट में कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो काफी फायदा होगा। स्वस्थ आहार आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Dec 05, 2023 / 12:31 pm

Jaya Sharma

ओमेगा-3 स्किन, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
1/5

अखरोट: ओमेगा-3 स्किन, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं, जो ओमेगा-3 से भरपूर हैं। इन्हें हर दिन आहार में शामिल किया जाना चाहिए। इनमें मुख्य चीजें हैं अखरोट। बालों की सेहत के अखरोट का सेवन किया जाना चाहिए। इसके अलावा अलसी, चिया सीड्स, अखरोट, सोयाबीन और टोफू को भी आहार में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी6, बी12 और फोलिक एसिड भी आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं
2/5

ब्रोकली: विटामिन बी6, बी12 और फोलिक एसिड भी आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। शाकाहारी लोगों को अक्सर ये पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में कुछ ऐसी सब्जियां होती है, जिनमें यह भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ब्रोकली, फूलगोभी और अन्य हरी सब्जियां खाने से बालों की सेहत सुधरती है।

क्या आप जानते हैं आलू भी बालों की सेहत को सुधारता है
3/5

आलू: क्या आप जानते हैं आलू भी बालों की सेहत को सुधारता है। बी6 वाले खाद्य पदार्थों में केला, आलू (सफेद और मीठा दोनों), और पालक शामिल हैं। इन्हें भी आप रुटीन में शामिल कर सकते हैं। केला व आलू का सेवन प्रतिदिन किया जा सकता है।

प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए फलियां और दाल एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं
4/5

फलियां व दाल प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए फलियां और दाल एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। नियमित रूप से दालों का सेवन करें, इससे भी काफी फायदा होगा। सोयाबिन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

health
5/5

टमाटर ताजे फल और सब्जियां, विशेषकर खट्टे फलों व टमाटर से फोलिक एसिड प्राप्त किया जा सकता हैं। खाने में प्रतिदिन सलाद का इस्तेमाल करें, इससे भी आपको फायदा होगा। टमाटर और खीरे का सलाद खीरे का सलाद ले सकते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Health / बुढ़ापे तक चमकाने हैं बाल, तो खाने में इन्हें करें शामिल, देखें तस्वीरें

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.