scriptइन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ | include this antioxidant foods in your diet for good health | Patrika News

इन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2021 07:22:36 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं और शरीर से बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फ़ूड आपके काम आ सकते हैं, इन्हें आपको रोज अपने रोजाना कि डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए।

इन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ

antioxidants rich food

नई दिल्ली। एंटीऑक्सीडेंट्स यदि हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में नहीं होते हैं तो शरीर को अनेकों नुकसान झेलना पड़ सकता है, एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसे पर्दार्थ होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं, वहीं ये स्ट्रेस और तनाव को दूर करने में भी सक्षम होते हैं। इनसे युक्त यदि आप भोजन का सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं वहीं ये सेहत को स्वस्थ बना के रखने के साथ-साथ दिमाग की सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। आप भी जानिए एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड के बारे में जिनके सेवन से आपको फायदा मिलता है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी की बात करें तो ये कई सारे महत्वपूर्ण तत्वों से भरपूर होती है जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लामेट्री आदि, वहीं ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो दिल की सेहत को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। यदि आप अपने शरीर से एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो ऐसे में ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।
इन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट का सेवन अक्सर आप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि यदि रोजाना इसका सेवन करते हैं तो ये शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई महत्वपूर्ण तत्वों की कमी की भी पूर्ती करता है। वहीं डार्क चॉकलेट दिल की सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। लेकिन आपको इसके मात्रा में ऊपर भी ध्यान देने कि जरूरत होती है क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसान भी पंहुचा सकता है।
इन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ
स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी न केवल स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, यदि आप शरीर को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में इसे आप रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भी भरपूर होता है इसके सेवन से आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं इसलिए आपको रोजाना स्ट्रॉबेरी को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
इन एंटीऑक्सीडेंट्स फ़ूड को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगें स्वस्थ
बीन्स
बीन्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, बीन्स शरीर से बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होता है यदि आप बीन्स को रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपको एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोवाइड करता है, बीन्स में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भी भरपूर होते हैं। आप यदि आहार में बीन्स को शामिल करते हैं तो ये कई समस्याओं को शरीर से दूर करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
ब्लूबेरी
ब्लूबेरी की बात करें इसके सेवन से एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती जाती है, ये अनेकों पोषक तत्वों से समृद्ध स्रोत हैं, बहुत सारे अध्यनों से पता चलता है कि ब्लूबेरी के रोजाना सेवन से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है,इसलिए आपको ब्लूबेरी को रोजाना कि डाइट में शामिल करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो