script

हर साल आठ लाख महिलाओं की मौत ब्रेस्ट और सरवाइकल कैंसर से

Published: Nov 06, 2016 08:57:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

महिलाओं में बढ़ रहे कैंसर के मामले महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सरवाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो विश्व भर में भारत और चीन ऐसे दो देश हैं जहां स्तन और गर्भाशय कैंसर से ग्रस्त महिलाओं की संख्या सर्वाधिक है।

Breast Cancer

Breast Cancer

महिलाओं में बढ़ रहे कैंसर के मामले महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सरवाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो विश्व भर में भारत और चीन ऐसे दो देश हैं जहां स्तन और गर्भाशय कैंसर से ग्रस्त महिलाओं की संख्या सर्वाधिक है। हर साल दुनियाभर में करीब आठ लाख महिलाओं की मौत गर्भाशय और स्तन कैंसर से होती है। 
रिसर्च के मुताबिक निम्न व मध्यम आय वाले देशों में ब्रेस्ट कैंसर, यूटरस कैंसर और महिलाओं में होने वाले कैंसर को रोकने के प्रयास अपर्याप्त रहे हैं। ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के उपाय अगर आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचना है तो धूम्रपान का सेवन बिल्कुल न करें। अगर करते हैं तो धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। सुबह या शाम एक बार वॉक पर जरूर जाएं। जितना हो सके शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय हों। 
नॉनवेज खाना पसंद है तो आपको इस तुरंत छोडऩा होगा। जितना हो सके कम मात्रा में रेड मीट का सेवन करे। अपने खाने में नमक का सेवन भी कम करें, क्योंकि ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है। गर्भनिरोधक गोलियों का लगातार सेवन न करें। 
काली चाय काली चाय में एपि गैलो कैटेचिन गैलेट नाम का रसायन होता है जो ब्रेस्ट कैंसर से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है। खट्टे फल खट्टे फलों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मदद करते हैं। 
खट्टे फलों में सेब, अंगूर,पीच, नाशपाती, केला आदि लेने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है। ग्रीन टी ग्रीन टी में एन्टी-इन्फ्लेमेट्री गुण होता है जो ब्रेस्ट कैंसर को बढऩे से रोकने में मदद करता है। एक गिलास पानी में चाय के कुछ पत्ते डालकर तब तक उबाले जब तक कि वह सूख कर आधा न हो जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो