scriptyoga : जटिल बीमारी से बाहर निकालेंगे ये आसन, योगाभ्यास बन गया आधार – देखें वीडियो | International Yoga Day: This year's theme is Yoga for self and society | Patrika News
स्वास्थ्य

yoga : जटिल बीमारी से बाहर निकालेंगे ये आसन, योगाभ्यास बन गया आधार – देखें वीडियो

yoga : जटिल बीमारी से बाहर निकालेंगे ये आसन, योगाभ्यास बन गया आधार – देखें वीडियो

जबलपुरJun 21, 2024 / 01:16 pm

Lalit kostha

#yoga

#yoga

जबलपुर. योग जीवन का आधार है। योग निरोगी रहने का मंत्र है। योग में जहां बीमारियों को मात देने की शक्ति है, वहीं जीवन की नई शुरुआत करने का जरिया भी। बिगड़ती लाइफ स्टाइल के कारण बीमारियां भी लोगों को घेर रही हैं। ऐसे में स्वस्थ्य जीवन और दिनचर्या के लिए लोग योग को अपना परममित्र बना रहे हैं। योग की महत्ता लोगों को समझाने के लिए ही हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।
बच्चों में बढ़ रही ललक

योग गतिविधियों में अब बच्चों की ललक भी बढ़ रही है। वे स्कूल एक्टिविटी में परफॉर्मेंस के साथ एकाग्रता और मनोबल के लिए योग का सराहा ले रहे हैं। पैरेंट्स भी योग सेशन की शुरुआत बच्चों को अर्ली एज से ही करवा रहे हैं, ताकि टीनेज में आते तक वे योग कलाओं में निपुण हो सके। तृषिका मित्तल कहती हैं कि वे चार साल की हैं और रोजाना योग करती हैं। वहीं अंबिका सोनी का कहना है कि वे योग की प्रतियोगिताओं में भी शामिल होती हैं।
इन बीमारियों में मददगार
●डाइबिटीज
●बीपी
●कोलेस्ट्रॉल
●मोटापा
●थायराइड
●स्पॉडिलाइटिस
●सरवाइकल
●ऑर्थो

यह योग दिला रहे राहत
●प्राणयाम
●अनुलोम विलोम
●सूर्य नमस्कार
●ताड़ासन
●भुजंगासन
●सर्वान्गासन
●पश्चिमोत्तासन

डाइबिटीज में सुधार

आर्मी आशा स्कूल की प्राचार्य डॉ. मधुलिका एम त्रिपाठी ने बताया कि योग ने उनके जीवन को काफी हद तक प्रभावित किया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य में होने वाली परेशानी के लिए चैकअप करवाने पर डाइबिटीज डायग्नोस हुई। इसके लिए योग का सहारा लिया और राहत पाई।
योग ने दिया जीवन

रेणु सनपाल नियमित योगाभ्यास कर प्रशिक्षक बन चुकी हैं। उन्होंने बताया कि वे जुड़वा हुई थीं। कमजोरी के कारण एक बहन कुछ ही दिन में नहीं रही। खुद कमजोर होने के कारण स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हुईं। भोपाल गैस कांड में आंखों पर असर हुआ। शादी हुई तो बच्चों को भी कई समस्याएं हुईं। 2005 में योग का सहारा लिया। बिहार से पढ़ाई कर प्रशिक्षक बनीं। उन्होंने बताया कि काफी सुकून मिलता है, जब उनकी तरह दवाओं के परेशान लोगों को योग से राहत दिलवाती हैं।
हर समस्या का हल है योगाभ्यास

योगाचार्य रामकिशोर सोनी ने बताया कि वर्तमान समय में जितनी बीमारियां बढ़ रही हैं, उसकी चपेट में युवा और बच्चे भी आ रहे हैं। बीमारी से बचाव दवाओं के साथ योग भी करता है। ऐसे में नियमित योगाभ्यास हर समस्या का हल साबित हो रहा है।

Hindi News/ Health / yoga : जटिल बीमारी से बाहर निकालेंगे ये आसन, योगाभ्यास बन गया आधार – देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो