scriptचौथे चरण के कैंसर को मात! भारतीय डाक्टरों ने इराकी व्यक्ति को दिया नया जीवन | Iraqi Man Beats Stage 4 Rectal Cancer with Complex Surgery in India | Patrika News
स्वास्थ्य

चौथे चरण के कैंसर को मात! भारतीय डाक्टरों ने इराकी व्यक्ति को दिया नया जीवन

Rectal cancer : इराक़ के एक 47 साल के व्यक्ति को भारत में डॉक्टरों द्वारा की गई जटिल सर्जरी के बाद चौथे चरण के मलाशय के कैंसर से लड़ने में नई ज़िंदगी मिली है।

Apr 12, 2024 / 10:32 am

Manoj Kumar

rectal-cancer.jpg

इस व्यक्ति को पहले बवासीर की बीमारी बताई गई थी और उनके देश में उसी का इलाज चल रहा था. लेकिन बाद में पता चला कि उन्हें मलाशय का कैंसर (Rectal cancer) है, जिसका पहले गलत निदान किया गया था. मोटापे से परेशान इस मरीज को कीमोथेरेपी और रेडिएशन के कई दौर से गुज़ारा गया, फिर उन्हें दिल्ली के द्वारका स्थित मनिपाल अस्पताल में रेफ़र कर दिया गया.
डॉक्टर संजीव कुमार, कंसल्टेंट – सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मणिपाल अस्पताल, द्वारका ने आईएएनएस को बताय, यह एक चुनौतीपूर्ण मामला था क्योंकि मरीज़ को पहले गलत बीमारी बताई गई थी और उनका वज़न 122 किलो होने से इलाज और जटिल हो गया था।
जांच के बाद डॉक्टरों को मलाशय के कैंसर (Rectal cancer) (चौथा चरण) के साथ-साथ पेरिटोनियल डिज़ीज़ भी पाया गया.

यह भी पढ़ें- Smoking नहीं करने वालों में भी बढ़ रहा है फेफड़ों का कैंसर, जाने क्या कारण है?

पेरिटोनियल डिज़ीज़ वो कैंसर होता है जो पेट के अंदर किसी अंग में शुरू होता है और फिर पेट की दीवार की परत और सतह पर फैल जाता है. आमतौर पर चौथे चरण का कैंसर लाइलाज होता है. लेकिन, पेरिटोनियल डिज़ीज़ का इलाज किया जा सकता है.
मामले की जटिलता को देखते हुए, मणिपाल के डॉक्टरों ने सीआरएस (साइटोरेडक्टिव सर्जरी) और एचआईपीईसी (हाइपरथर्मिक इंट्रापेरिटोनियल कीमोथेरेपी सर्जरी) करने का फ़ैसला किया – ये दोनों ही बहुत जटिल और चुनौतीपूर्ण प्रक्रियाएं हैं.

यह भी पढ़ें- Depression बढ़ा सकता है ब्रेस्ट कैंसर मरीजों की मौत का खतरा, जानें क्यों
डॉक्टर संजीव ने बताया कि “इन प्रक्रियाओं को कैंसरयुक्त ट्यूमर को निकालने और पेट में गर्म कीमोथेरेपी देने के साथ जोड़ा गया ताकि इलाज को प्रभावी बनाया जा सके।

शुरुआत में इलाज के सफल होने की संभावना कम थी, लेकिन हमारी टीम के मार्गदर्शन में मरीज का सफल इलाज हुआ और वो बेहतर ज़िंदगी जीने के लिए वापस घर चले गए. उनके इलाज की सफलता जटिल बीमारियों जैसे कैंसर के लिए आधुनिक इलाज के महत्व को रेखांकित करती है.

Hindi News/ Health / चौथे चरण के कैंसर को मात! भारतीय डाक्टरों ने इराकी व्यक्ति को दिया नया जीवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो