scriptक्या वाकई में बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी ? |Is rice water really beneficial for hair? | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या वाकई में बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी ?

4 Photos
2 months ago
1/4

चावल के पानी को लेकर कई तरह की धारणाएं हैं, कई लोग चावल के पानी से बालों को साफ करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में चावल का पानी और मांड नुकसान देह हो सकता है। हालांकि चावल की भूसी के खनिज अर्क से बालों की सेहत को जरूर फायदा हो सकता है, लेकिन यह घर पर बनाए जा रहे चावल पानी से अलग है।

2/4

कई लोग घर पर गंदे चावल के पानी से सिर धो लेते हैं, उससे किसी तरह का फायदा नहीं होता और यदि हम बात चावल के उबले पानी यानि मांड की करें तो कुछ प्रकार के बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। विशेषकर घुंघराले इससे ज्यादा शुष्क हो जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बालों को चमकीला बनाने के लिए चावल का पानी एक ट्रेंडी तरीका बन गया है, लेकिन ऑनलाइन प्रभाव के बावजूद बालों को बढ़ाने का यह सरल तरीका उतना मददगार नहीं हो सकता है।

3/4

चावल का पानी के साथ टैग किए गए वीडियो को टिकटॉक पर 986 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। बालों की देखभाल की पद्धति को बढ़ावा देने वाले लोग दावा करते हैं कि यह बालों को रेशमी, स्वस्थ बालों में बदल सकता है, लेकिन इस बात की कोई पुष्टी नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक चावल पोषक तत्वों से भरपूर है। लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि यह लोगों के बालों को बेहतर बना सकता है। असल में हमें लगता है कि जो खाया जा सकता है, उसे लगाया भी जा सकता है। जबकि ऐसा हर जगह संभव नहीं है।

4/4

हालांकि इसके लंबे इतिहास और वर्तमान में ऐसे सबूत हैं, जहां महिलाओं को राइस वाटर के फायदे देखने को मिले हैं। चावल में मैग्नीशियम, आयरन, फोलिक एसिड, थायमिन और नियासिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि चावल का पानी सभी के लिए फायदेमंद हो।

अगली गैलरी
डेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.