scriptत्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कड़ीपत्ता, फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं | Kadipatta is very beneficial for the skin, make a face pack and apply it on the face | Patrika News
स्वास्थ्य

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कड़ीपत्ता, फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कड़ी पत्ता , फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं

मुंबईApr 20, 2021 / 09:03 pm

Subodh Tripathi

Meetha Neem: मीठा नीम होता है ऐंटिइंफ्लमेट्री गुणों से भरपूर, दिल और लिवर का रखता है खास खयाल

Meetha Neem: मीठा नीम होता है ऐंटिइंफ्लमेट्री गुणों से भरपूर, दिल और लिवर का रखता है खास खयाल

मीठा नीम यानी कड़ी पत्ता का उपयोग वैसे तो अधिकतर घरों में होता है। लोग इसे कड़ी के साथ अन्य सब्जियों और सांभर आदि में भी डालते हैं। लेकिन क्या आपको पता है स्वादिष्ट लगने वाला एक कड़ी पत्ता शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है। आप इसका फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।
कड़ी पत्ता आपके डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करता है। इसमें विभिन्न प्रकार के anti-diabetic गुण होते हैं। जो इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित कर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

त्वचा संबंधी रोगों में भी कड़ी पत्ता काफी फायदेमंद है। आपके चेहरे पर अगर मुंहासे हो रहे हैं या आपकी त्वचा रूखी है। तो आप रोजाना कड़ी पत्ते का सेवन करें। आप इसका फेस पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको काफी फायदा होगा।
कड़ी पत्ते का सेवन आपको वजन घटाने में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। यह शरीर से अतिरिक्त फेट को कम करने और विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर करने में मदद करता है।
कड़ी पत्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम तो करता है। यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों से भी आप को राहत दिलाता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है या दस्त हो रही है। तो कड़ी पत्ते को पीसकर उसे छाछ में मिलाकर पीए। इससे पेट भी ठंडा रहेगा और आपको पेट की गड़बड़ से भी राहत मिलेगी।
कड़ी पत्ते से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। यह शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर फिर भी आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी है, या संदेह है तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

Home / Health / त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कड़ीपत्ता, फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो