scriptशरीर में से यूरिक एसिड खत्म करने आसान से घरेलू उपाय | keys-to-eliminate-uric-acid-from-the-body | Patrika News

शरीर में से यूरिक एसिड खत्म करने आसान से घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 12:07:01 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है जो प्यूरीन के टूटने की प्रक्रिया द्वारा स्वयं के जीव में उत्पन्न होता है। हालांकि, प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से भी इस एसिड के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

शरीर में से यूरिक एसिड खत्म करने आसान से घरेलू उपाय

Heath Tips

इस प्रकार, कुछ लोगों में यूरिक एसिड के स्तर में तेजी से वृद्धि और गाउट नामक बीमारी के विकास की प्रवृत्ति अधिक होती है। इस मामले में, भोजन पर नियंत्रण स्थापित करना और भी आवश्यक हो जाता है।
उच्च यूरिक एसिड (हाइपरयूरिसीमिया) का मुख्य परिणाम गाउट का विकास है, एक विकृति जो जोड़ों और पैर के बड़े पैर में प्यूरीन क्रिस्टल के संचय से उत्पन्न होती है। यह सूजन और तीव्र दर्द के लक्षण पैदा करने की विशेषता है।
इसके अलावा, विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च यूरिक एसिड अपने आप में एक हृदय जोखिम कारक है। इसके अलावा, गाउट से मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।
यह स्वास्थ्य जोखिम यूरिक एसिड के उच्च स्तर के प्रत्यक्ष प्रभाव से जुड़े कई कारकों के कारण है, जोड़ों में बनने वाले क्रिस्टल द्वारा उत्पन्न सूजन या हमलों के लिए लगातार विरोधी भड़काऊ सेवन।

यूरिक एसिड कैसे कम करें
हाइपरयूरिसीमिया का सुरक्षित रूप से पता लगाने का एकमात्र तरीका रक्त परीक्षण है। इस प्रकार, यदि कहा गया विश्लेषण यूरिक एसिड के उच्च स्तर को दर्शाता है, तो जल्द से जल्द एक उपचार स्थापित करना आवश्यक है जो मूल्यों को सामान्य श्रेणी में बहाल करने की अनुमति देता है।
सबसे पहले, उपचार में एक निश्चित आहार का पालन करना शामिल होगा, जहां प्यूरीन से भरपूर कोई भोजन नहीं है या शायद ही कोई हो। इस अर्थ में, एक स्वस्थ आहार का चयन करना उचित है, जिसे आपका डॉक्टर संभवतः निर्धारित करेगा।
इस प्रकार, आहार से शंख, मादक पेय, सूअर का मांस, शोरबा क्यूब्स, सार्डिन, अंग मांस, फूलगोभी या शतावरी को खत्म करना महत्वपूर्ण है; चूंकि ये सभी खाद्य पदार्थ रक्त में यूरिक एसिड की वृद्धि का कारण बनते हैं।
यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि शराब रक्तप्रवाह में लैक्टेट को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड के उन्मूलन में बाधा उत्पन्न होती है। कई विशेषज्ञ बीयर को एक मादक पेय के रूप में इंगित करते हैं जो हाइपरयुरिसीमिया के मामले में अनुशंसित नहीं है। उच्च अल्कोहल सामग्री वाले पेय से बचने की भी सलाह दी जाती है।

स्वस्थ आदते-
हाइपरयूरिसीमिया और/या गाउट के मामले में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अपनाई जाने वाली स्वस्थ आदतों के संबंध में, ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है; प्रति दिन कम से कम 2 लीटर। अधिक मात्रा में पानी पीने से आप मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त यूरिक एसिड को अधिक तेजी से समाप्त कर सकेंगे।
मध्यम तीव्रता का शारीरिक व्यायाम करना भी उचित है। दर्द की स्थिति में शरीर को मजबूर किए बिना, इस शारीरिक गतिविधि को प्रत्येक रोगी की स्थिति में समायोजित किया जाना चाहिए। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो यूरिक एसिड को कम करने के लिए उत्तरोत्तर वजन कम करना फायदेमंद होता है।
भोजन पर वापस जाते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि हाइपरयूरिसीमिया के मामले में पोषण संरचना एक स्वस्थ आहार पर आधारित हो; फल और सब्जियां, फलियां, अंडे और डेयरी उत्पादों की उपस्थिति के साथ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो