scriptHealth Care Tips: नाखूनों की सेहत से भी जान सकते हैं तन की सेहत का राज | know the secret of body health with nails in hindi | Patrika News

Health Care Tips: नाखूनों की सेहत से भी जान सकते हैं तन की सेहत का राज

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2022 10:55:32 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Care Tips: नाखून के शेप और रंग सेहत से जुड़ी कई बीमारियों के बारे में कई बातें बताते हैं, इसलिए आपको भी अपने नेल्स के रंग और शेप के बारे में ये जरूरी बातें जरूर जानना चाहिए।
 

 नाखूनों की सेहत से भी जान सकते हैं तन की सेहत का राज

know the secret of body health with nails

Health Tips In Hindi: नाखून हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं जिनके ऊपर अक्सर हम कम ध्यान देते हैं। यदि नाखूनों में ऐसे निशान दिखाई देते हैं तो इन लक्षणों को इग्नोर या अनदेखा नहीं करना चाहिए। नाखून का बार-बार टूटना , इनका पीला या काला पड़ जाना ये सारी ऐसी चीजें होती हैं जो किसी बीमारी के बारे में संकेत देते हैं या शरीर में होने वाली कमियों के बारे में संकेत देते हैं। इसलिए आपको भी अपने नाखूनों से जुड़ी इन बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।
हरे या नीले रंग का नाखून: नाखून के रंग का शेप बार-बार नीले रंग का हो जाना ये दर्शाता है कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है वहीं हरे रंग के नाखून ये दर्शाता है कि बॉडी में पैरोनीचिया नामक कीटाणुओं की मात्रा बढ़ गई है। ऐसी स्थिति में आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
 
ब्राउन धारी: यदि आपके नाखून के नीचे की तरफ ब्राउन कलर की धारीआ गई है तो इसका ये मतलब हो सकता है कि आपको हड्डियों से जुड़ी समस्या हो सकती है वहीं जॉइंट पेन भी हो सकता है, इसलिए ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत ही डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
नाखूनों का बार-बार टूट जाना: नाखूनों का बार-बार टूटना ये संकेत देता है कि आपके बॉडी में कैल्शियम की कमी हो सकती है, वहीं शरीर में अन्य पोषक तत्वों की कमियों के बारे में भी ये बताते हैं। यदि आपके नेल्स बार-बार तिरछे से टूट जाते हैं तो इसे ओनिकोस्चिजिया कहा जाता है, वहीं यदि एक साथ पूरे नाखून टूट जाते हैं तो इसे ओनीकोरहेक्सि कहा जाता है।
 
नाखूनों के रंग का फीका पड़ जाना: नाखूनों के रंग का फीका पड़ जाना ये आमतौर पर उम्र बढ़ने के एक आम संकेत है। लेकिन यदि कम उम्र के लोगों के नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है तो ऐसे में उन्हें डॉक्टर से तत्काल संपर्क करने कि जरूरत होती है। ये दर्शातें हैं कि लिवर से जुड़ी बीमारियां, कुपोषण, शरीर में खून की कमी, हार्ट से जुड़ी बीमारियां जैसी अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो डाइट में इन चीजों से बना लें दूरी, लंग्स के साथ सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान
 
नाखूनों के रंग का पीला पड़ जाना: नाखूनों के रंग का बार -बार पीला पड़ जाना ये फंगल इन्फेक्शन की ओर इशारा करता है, यदि नाखूनों का रंग पीला हो जाता है तो आपका शुगर लेवल हाई हो सकता है वहीं आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए इन लक्षणों को आपको अनदेखा करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: थायराइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तुलसी के पत्तियों का सेवन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो