scriptCovid 19 : जानें क्या होता है कोवीड—19 एंटीबॉडी टेस्ट जानें इसके फ़ायदे | Know what is COVID —19 antibody test | Patrika News

Covid 19 : जानें क्या होता है कोवीड—19 एंटीबॉडी टेस्ट जानें इसके फ़ायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2021 08:48:54 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

कोरोना के इस दौर में लोगों ने ना जाने कितने अलग-अलग टेस्ट के नाम सुने हैं। लेकिन इन सभी परीक्षणों में से एक को लेकर लोग बहुत से सवालों में फंसे हुए हैं। हम बात कर रहे हैं एंटीबॉडी टेस्ट की। आइए जानते हैं एंटीबॉडी टेस्ट से जुड़े सवाल और उनके जवाब।

Covid 19— जानें क्या होता है कोवीड—19 एंटीबॉडी टेस्ट जानें इसके फ़ायदे

Know what is COVID —19 antibody test

नई दिल्ली। कुछ लोगों में वैक्‍सीन लगने के बाद भी एंटीबॉडी नहीं बन रही हैं। इसके लिए लोग वैक्‍सीनेशन के बाद एंटीबॉडी की जांच भी करा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके वैक्‍सीनेशन के बाद एंटीबॉडी जांच की कोई जरूरत नहीं है। इसलिए अगर वैक्सीन लगने के बाद भी एंटीबॉडी नहीं बनी तो इम्यूनोलॉजिस्ट से संपर्क करने के बाद आपको पैथोलॉजिस्ट से पूरी जांच करानी चाहिए। वायरस की जो संरचना होती है या वायरस में जो प्रोटीन होते हैं। हमारा इम्यून सिस्टम उन प्रोटीन को पहचानता है और उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है। जब वायरस म्यूटेडेड या जब वायरस में म्यूटेशन होता है तो वायरस अपने प्रोटीन की आकृति बदल लेता है।
जानें क्या है एंटी बॉडी टेस्ट

अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है और वह यह जानना चाहता है तो उसे यह बात RT-PCR और रैपिड टेस्ट के जरिए पता चलती है। वहीं अगर मरीज ने कोरोना वायरस को मात दे दी है या फिर उसने वैक्सीनेशन करा लिया हो, तो उसके बाद एंटीबॉडी टेस्ट किया जाता है। इस एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए पता चलता है कि क्या आपके शरीर ने कोविड वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली हासिल कर ली है या नहीं।
यह भी पढ़ें

Health tips : जाने अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपचार

क्यों किया जाता है एंटीबॉडी टेस्ट

एक्सपर्ट का कहना है कि एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए पता लगाया जा सकता है कि यह वायरस कितना खतरनाक है। इसके अलावा इस टेस्ट के जरिए यह भी देखा जा सकता है कि आपने जो वैक्सीन ली है] वह काफी है या इसे फिर से लगवाने की जरूरत है। वहीं, अगर आप इस वायरस से ठीक हो गए हैं तो आप एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए एंटीबॉडी की मात्रा शरीर में कितनी है, यह भी पता लगाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Plant based diet: जानें क्या है प्लांट बेस्ड डाइट के फ़ायदे

कब किया जाता है एंटी बॉडी टेस्ट
एंटीबॉडी टेस्ट किसी भी व्यक्ति का तब किया जाता है जब व्यक्ति कोरोना से ठीक हो चुका हो। एंटीबॉडी हमारे स्लाइवा पर भी मौजूद होती है लेकिन यह टेस्ट उतना ज्यादा कारगर नहीं माना जाता। इसके लिए सही टेस्ट आपके ब्लड के जरिए ही किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो