scriptLassa fever disease is increasing after corona what are its symptoms | कोरोना वायरस के बाद बढ़ रही लासा फीवर नाम की बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण | Patrika News

कोरोना वायरस के बाद बढ़ रही लासा फीवर नाम की बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

कोरोना वायरस से पूरी दूनिया अभी ठीक तरीके से संभल भी नहीं पाई है वहीं दूसरी ओर लासा फीवर नाम की बीमारी अपना पैर फैला रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया में पिछले 88 दिन में इससे 123 मौतें हो चुकी हैं।

Updated: April 01, 2022 09:15:10 am

कोविड-19 पूरी दूनिया में अपना कहर बसरा चुका है। इसकी दूसरी लहर भारत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक रही है। वहीं इसके चौथी लहर आने को लेकर वैज्ञानिक अपने-अपने तर्कों के हिसाब से अलग-अलग दावे कर रहे हैं। इसी बीच लासा फीवर बीमारी तेजी से पैर फैला रही है। हालांकि अभी यह बीमारी दुनिया के कुछ ही देश में है लेकिन यदि यह बढ़ती है तो पूरी दूनिया के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है।
lassa-fever-disease-is-increasing-after-corona-what-are-its-symptoms.jpg
लासा नाम का वायरस फैलाता है ये बीमारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार लासा फीवर, एक्यूट वायरल हैमोरेजिक फीवर होता है। यह लासा नाम के वायरस के कारण फैलता है। मनुष्य में यह वायरस आमतौर पर अफ्रीकी मल्टीमैमेट चूहों से आता है।
 
लासा फीवर के लक्षण
लासा फीवर और कोविड-19 के लक्षण आपसे में मेल खाते हैं। इसमें मरीज को तेज बुखार, हाथ पैर में दर्द, सिर में दर्द, पेट में दर्द, खांसी, के साथ डायरिया भी हो जाती है। लासा फीवर के गंभीर मरीजों के नाक व मुंह से खून, फेफड़ों में पानी, चेहरे पर सूजन जैसे कई समस्या आती है। हालांकि इसमे सबसे खतरनाक बात यह है कि 80% में इसके कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।
लासा फीवर से बचाव के तरीके
लासा फीवर बीमारी अफ्रीकी मल्टीमैमेट चूहों से फैलती है। इससे बचने के लिए खाने पीने वाली चीजों को अच्छे से धक के रखे जिससे खाने पीने वाली चीजे चुहों के संपर्क में न आए। इसके साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतमहाराष्ट्र के पालघर में 25 फीट गहरी खाई में गिरी बस, कई लोग हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.