scriptधूप की टेंशन फुर्र-चंद मिनटों में इन नुस्खों से चमकेगा चेहरा | Latest news,sun,sun light,skin.skin burn,home remedy,banswara | Patrika News

धूप की टेंशन फुर्र-चंद मिनटों में इन नुस्खों से चमकेगा चेहरा

Published: Apr 24, 2016 09:26:00 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

गोरापन पाने के लिए महिलाएं और पुरुष बाजार में मिलने वाले उत्पादों का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं। लेकिन ये उत्पाद आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप की इस टेंशन को दूर करने के लिए हम आप को बता रहे हैं कुछ आसान नुस्खे। जिनकी मदद से आप कुछ मिनटों में ही अपने चोहरे का निखार सकते हैं।

Latest news,sun,sun light,skin.skin burn banswara

कड़ी धूप, प्रदूषण और झाइयां आप के हसीन और आकर्षक चेहरे को सांवला और भद्दा बना सकती हैं। इन्हें दूर और खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लड़कियां बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्‍ट पर पूरी तरह निर्भर रहने लगी हैं। लेकिन ये उत्पाद संवेदनशील त्‍वचा के लिये काफी ज्यादा नुकसानदायक हैं।
इसलिए बेहतर है कि आप आसान घरेलू नुस्खों और प्राकृतिक चीजों से अपनी खूबसूरती बरकरार रखें। चेहरे में निखार लाने के लिए महेंगे लोशन और क्रीम का उपयोग बंद कर इन नुस्खों को अपनाएं।
1) खाने वाला सोडा (बेकिंग सोडा)
बेकिंग सोडा में उचित मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लंे और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को फेस वॉश से धो लें।
2) सूरजमुखी बीज
थोड़े से सूरजमुखी बीज को रातभर दूध में भिगो कर रख दें। सुबह इसमें थोड़ी हल्‍दी और केसर मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा गोरा बन जाएगा।
3) आम का छिलका
थोड़े से आम के छिलको को दूध के साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे चेहरा गोरा बन जाएगा।
4) ऐलोविरा जैल
ऐलोविरा जैल आपकी त्‍वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगा। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिए लगाएं।

5) दूध-केले का पेस्ट
दूध में पका केला मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इससे आप के चेहरे पर निखार आएगा और त्वचा नर्म बनी रहेगी।
6) गुलाब जल
यह आपके चेहरे को टोन कर के पोषण पहुंचाएगा। रोज वॉटर को मिल्‍क के साथ लगाएं। अच्‍छा होगा कि आप इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा ब्राइट बनेगी।
7) दही-नीबू और शहद
शहद को कुछ बूंदों को नींबू और थोड़े से दही के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इससे चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी।
8) चीनी स्क्रब
शक्‍कर को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। इससे डेड स्किन हटेगी और गंदगी बाहर निकलेगी।

9) नारियल पानी
दिन में दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाएं। इसेस दाग धब्‍बे, झाइयां दूर होती हैं। त्‍वचा में गोरापन आता है।
10) अच्छी मात्रा में पिएं पानी
पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और चेहरे को टाइट बना कर झुर्रियां मिटाता है। इस वजह से चेहरा साफ और गोरा दिखता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो