scriptLiver Damaging Foods and Drinks, Restricted Diet in Fatty Liver | Bad Foods for Liver: लिवर को डैमेज करते हैं ये फूड्स, फैटी लिवर में होते हैं जहर समान | Patrika News

Bad Foods for Liver: लिवर को डैमेज करते हैं ये फूड्स, फैटी लिवर में होते हैं जहर समान

World Liver Day 2022: लिवर की खराबी के पीछे हमारे खानपान की आदत होती है। हालांकि, कुछ बीमारियों में भी लिवर खराब हो सकता है। अगर आप लिवर की किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे तो भूलकर भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें।

Published: April 18, 2022 07:53:40 am

लिवर की खराबी का एक बड़ा कारण डाइट होती है। लिवर को डैमेज करने वाले फूड्स बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी खूब पसंद होते हैं। यदि लागातर या रोज की डाइट में लिवर को डैमेज करने वाले फूड्स शामिल होते रहें, तो संभव है कि आपका लिवर जवाब दे दे। वहीं, अगर आप लिवर की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपके लिए कुछ फूड्स जहर के समान हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताएं कि लिवर को खराब करने वाले फूड लिस्ट में कौन-कौन सी चीजें शामिल हैं।
liver_damaging_foods_and_drinks.jpg
Liver Damaging Foods and Drinks
लिवर की सबसे बड़ी बीमारी है लिवर का फैटी होना। इसमें लिवर सिकुड़ जाता है और वह अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाता, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। पीलिया, लिवर में सूजन, लिवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस,लिवर फाइब्रोसिस, जैसी कई बीमारियां लिवर की खराबी के कारण होती हैं। इन सारी ही बीमारियों में कुछ प्रतिबंधित फूड्स होते हैं। लिवर की गंभीर बीमारी में इन प्रतिबंधित चीजों को खाने का मतलब होता है अचानक से लिवर का डैमेज हो जाना।
Restricted Diet in Liver Disease-लिवर की बीमारी में प्रतिबंधित खानपान

फैटी लिवर ही नहीं, लिवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या में नीचे दी गई लिस्ट में से एक भी फूड भूलकर भी न खाएं। साथ ही अगर आप किसी समस्या से ग्रस्त नहीं भी हैं तो लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों से दूर रहे।
अल्कोहल- एनर्जी ड्रिंक- सोडा: लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन शराब है। इसके अलावा सोडा, एनर्जी ड्रिंक भी लिवर की समस्या में नहीं लेने चाहिए। फैटी लिवर और लिवर डैमेज की वजह शराब बनता है। अल्कोहल लिवर के काम करने की क्षमता को धीरे-धीरे कम करते हुए है डैमेज के कागार पर ले आता है।
एडेड शुगर: फैटी लिवर के मरीज को मीठी चीजों से बचाना चाहिए। ऑर्टिफिशयल शुगर भी लिवर को खराब करने का काम करता है।

नमक: अगर लिवर सिरोसिस या लिवर फैटी है तो नमक कम कर देना चाहिए। नमक से लिवर की समस्या और बढ़ने लगती है। पेट में सूजन इससे बढ़ जाता है।
व्हाइट ब्रेड: व्हाइट ब्रेड की गिनती हाई ग्लाइसेमिक फूड्स में की जाती है, जो शरीर में ग्लूकोज का लेवल जल्दी बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इससे फैटी लिवर से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।
फ्राइड फूड: फैटी लिवर के मरीजों को सबसे पहले तले हुए भोजन से परहेज करना चाहिए। तले हुए भोजन में वसा भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो फैटी लिवर वालों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं। समोसे, ब्रेड पकौड़े, फ्रेंज फ्राइज, चिली पोटेटो,और स्प्रिंग रोल आदि में सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है, जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
चावल: चावल का उपयोग भी फैटी लिवर वालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कारण यह है कि चावल भी एक हाई ग्लाइसेमिक फूड है और यह रक्त शर्करा को बढ़ाकर फैटी लिवर डिजीज का कारण बन सकता है।
रेड मीट: संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार द्वारा संचालित, यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक रेड मीट में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है और लिवर में फैटी एसिड का जमाव नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का कारण बन सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Texas School Firing : अमरीका फिर लहूलुहान, 18 वर्षीय युवक की अंधाधुंध फायरिंग में 18 छात्र और 3 शिक्षकों की मौतमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगMonkeypox Quarantine: मंकीपॉक्स के मरीज को चार हफ्ते तक रहना होगा क्वारंटाइन, वरना बढ़ती ही जाएगी बीमारीCoronavirus News Live Updates in India : दिल्ली में 24 घंटों में 400 से ज्यादा नए केसRBSE Rajasthan Board Result 2022 Today: आज जारी हो सकते हैं राजस्‍थान बोर्ड के ये रिजल्‍ट, यहां करें चेक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.