scriptRespiratory System: श्वसन तंत्र का मुख्य कार्य और स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ | Main Function of The Respiratory System and Healthy Lungs Food | Patrika News

Respiratory System: श्वसन तंत्र का मुख्य कार्य और स्वस्थ फेफड़ों के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2022 06:56:05 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Respiratory System: आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है। साथ ही इस लाल रसीले फल का सेवन फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी काफी मदद करता है।

हमें जीवित रहने के लिए श्वास की आवश्यकता होती है। बिना सांस लिए हम जीवित नहीं रह सकते हैं। और जीवित रहने की इस प्रक्रिया में श्वसन तंत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए जरूरी है कि आपका श्वसन तंत्र ठीक से काम करे। क्योंकि श्वसन प्रणाली के कार्यों में बाधा आने अथवा इस तंत्र के अस्वस्थ होने पर जान का जोखिम तक उठाना पड़ सकता है। साथ ही इस श्वसन तंत्र के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न अंग जिम्मेदार होते हैं, जिनमें फेफड़े भी शामिल हैं। फेफड़े नासिका द्वारा ली जाने वाली सांस को स्वच्छ करने का काम करते हैं। इसलिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना भी उतना ही आवश्यक है, क्योंकि इसमें गड़बड़ी होने से दूषित वायु शरीर में प्रवेश कर जाएगी। तो आइए जानते हैं श्वसन तंत्र के मुख्य कार्य और फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में…

श्वसन तंत्र का मुख्य काम-

श्वसन तंत्र ऑक्सीजन ग्रहण करके इसे आपके शरीर में कोशिकाओं तक पहुंचाता है। श्वसन तंत्र के माध्यम से ही हम सूंघ पाते हैं। इसके अलावा, श्वसन तंत्र हवा का तापमान और नमी का स्तर आपके शरीर के तापमान तथा नमी के स्तर के अनुसार ही सेट करता है। साथ ही आपके द्वारा सांस छोड़ने पर कार्बन डाइऑक्साइड तथा अन्य अपशिष्ट गैसों को बाहर निकालने का कार्य भी श्वसन तंत्र के कार्यों में शामिल है।

respiratory2-18.jpg
अब आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए किन पदार्थों का सेवन बेहतर है…

1. पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों को सभी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण पत्तेदार सब्जियां खाने से फेफडों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपने आहार में ब्रोकली, गोभी, पालक तथा कोल्हाबी आदि सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इन सब्जियों का सेवन आप सब्जी बनाकर या सलाद के रूप में कर सकते हैं।

gobhi.jpg

2. सेब
आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है। साथ ही इस लाल रसीले फल का सेवन फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी काफी मदद करता है। फेफड़ों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए सेब में कई विटामिन एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में रोजाना एक सेब का सेवन आपको कई रोगों से मुक्ति दिला सकता है।

innovates-supply-chain-for-apple-fruit-in-jk.jpg

3. लहसुन
कई व्यंजनों के स्वाद में बढ़ोतरी करने वाला और एलिसिन नामक तत्व युक्त लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट युक्त लहसुन का सेवन करने से फ्री रेडिकल्स होने वाली क्षति को कम करने में मदद मिलती है। भोजन में लहसुन को शामिल करके आप फेफड़ों की सूजन तथा रोगों के संक्रमण से बच सकते हैं। खास तौर पर अस्थमा के रोगियों के लिए लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।

garlic.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो