scriptmental problem anxiety dipression frequent urine infections remedies | Frequent UTI Reason: बार-बार यूरिन इंफेक्शन होने के कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे | Patrika News

Frequent UTI Reason: बार-बार यूरिन इंफेक्शन होने के कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे

Cause of urinary tract Infection: क्या आपको बार-बार यूरिन इंफेक्शन हो रहा? तो इसके पीछे एक बड़ी वजह हो सकती है।

Published: May 01, 2022 08:16:13 am

यूरिन इंफेक्शन के जल्दी-जल्दी होने और ठीक न होने की एक नहीं कई वजह होती हैं, लेकिन रिसर्च बताती है कि इसके पीछे केवल हाईजीन की कमी या बैक्टिरियल इंफेक्शन ही वजह नहीं होती, बल्कि एक और बड़ा कारण होता है।
frequent_urine_infections_.jpg
frequent urine infections problem reason
बार बार यूरिन इंफेक्शन होने की वजह-Reasons for frequent urine infections
यूरिन इंफेक्शन के फ्रिक्वेंट होने के पीछे मानसिक अवसाद या स्ट्रेस ही एक बड़ा कारण होता है। अगर आप हाइजीन का पूरा ध्यान रख रहे हैं, फिर भी बार-बार आपको यूटीआई हो रहा तो इसके पीछे कनेक्शन आपके दिमाग से जुड़ा है। एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से ग्रस्त लोगों में ब्लेडर में सूजन, यूरेनरी ट्रैक में सूजन, बार-बार पेशाब आना और यूरिन इंफेक्शन का बार-बार होना जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं।
कई रिसर्च स्टडीज में डिप्रेशन-स्ट्रेस और यूटीआई के कनेक्शन पाया गया है। स्ट्रेस से ओवर ऐक्टिव ब्लेडर की समस्या होती है। ओवर एक्टिव ब्लेडर के कारण यूटीआई की संभावना बढ़ती है और यूरिन में जलन, खून आने लगाता है। कई बार पेट के निचले हिस्से में दर्द और बुखार तक होता है।
यूरिन इंफेक्शन से बचने के तरीके -ways to avoid urine infection

1. यूरिन इंफेक्शन की बार-बार होने की वजह अगर आपको समझ नहीं आती तो आप अपने स्ट्रेस को मैनेज करना शुरू कर दें। साथ ही यूटीआई से बचने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपनाएं।
2. सबसे पहले आप स्ट्रेस को कम करने के लिए एक्सरसाइज और सोशल गैदरिंग करें। कहीं घूमने जाएं या घर न बैठें, बल्कि पार्क आदि में टहलें।

3. पानी, ग्रीन टी खूब पीएं, जबकि कैफीन युक्त कॉफी या चाय और शराब से बचें।
4. गर्मियों में आप ड्राई फ्रूट्स को भिगा कर खाएं। ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजें खाएं।

5. मेडिटेशन करें। ये आपको मानसिक रूप से मजबूत बनने में बहुत मदद करता है।
एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में एक चम्मच डाल कर पीना शुरू कर दें।
बस ये छोटे-छोटे उपाय आपके स्ट्रेस और यूटीआई दोनों को ही सही करने का काम करेंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.