scriptFrequent UTI Reason: बार-बार यूरिन इंफेक्शन होने के कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे | mental problem anxiety dipression frequent urine infections remedies | Patrika News

Frequent UTI Reason: बार-बार यूरिन इंफेक्शन होने के कारण और बचाव के घरेलू नुस्खे

Published: May 01, 2022 08:16:13 am

Submitted by:

Ritu Singh

Cause of urinary tract Infection: क्या आपको बार-बार यूरिन इंफेक्शन हो रहा? तो इसके पीछे एक बड़ी वजह हो सकती है।

frequent_urine_infections_.jpg

frequent urine infections problem reason

यूरिन इंफेक्शन के जल्दी-जल्दी होने और ठीक न होने की एक नहीं कई वजह होती हैं, लेकिन रिसर्च बताती है कि इसके पीछे केवल हाईजीन की कमी या बैक्टिरियल इंफेक्शन ही वजह नहीं होती, बल्कि एक और बड़ा कारण होता है।
बार बार यूरिन इंफेक्शन होने की वजह-Reasons for frequent urine infections
यूरिन इंफेक्शन के फ्रिक्वेंट होने के पीछे मानसिक अवसाद या स्ट्रेस ही एक बड़ा कारण होता है। अगर आप हाइजीन का पूरा ध्यान रख रहे हैं, फिर भी बार-बार आपको यूटीआई हो रहा तो इसके पीछे कनेक्शन आपके दिमाग से जुड़ा है। एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से ग्रस्त लोगों में ब्लेडर में सूजन, यूरेनरी ट्रैक में सूजन, बार-बार पेशाब आना और यूरिन इंफेक्शन का बार-बार होना जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं।
कई रिसर्च स्टडीज में डिप्रेशन-स्ट्रेस और यूटीआई के कनेक्शन पाया गया है। स्ट्रेस से ओवर ऐक्टिव ब्लेडर की समस्या होती है। ओवर एक्टिव ब्लेडर के कारण यूटीआई की संभावना बढ़ती है और यूरिन में जलन, खून आने लगाता है। कई बार पेट के निचले हिस्से में दर्द और बुखार तक होता है।
यूरिन इंफेक्शन से बचने के तरीके -ways to avoid urine infection

1. यूरिन इंफेक्शन की बार-बार होने की वजह अगर आपको समझ नहीं आती तो आप अपने स्ट्रेस को मैनेज करना शुरू कर दें। साथ ही यूटीआई से बचने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपनाएं।
2. सबसे पहले आप स्ट्रेस को कम करने के लिए एक्सरसाइज और सोशल गैदरिंग करें। कहीं घूमने जाएं या घर न बैठें, बल्कि पार्क आदि में टहलें।

3. पानी, ग्रीन टी खूब पीएं, जबकि कैफीन युक्त कॉफी या चाय और शराब से बचें।
4. गर्मियों में आप ड्राई फ्रूट्स को भिगा कर खाएं। ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजें खाएं।

5. मेडिटेशन करें। ये आपको मानसिक रूप से मजबूत बनने में बहुत मदद करता है।
एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में एक चम्मच डाल कर पीना शुरू कर दें।
बस ये छोटे-छोटे उपाय आपके स्ट्रेस और यूटीआई दोनों को ही सही करने का काम करेंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो