scriptMosquito Bites Allergies - Home remedy for itching and burning | Mosquito Bites Home remedy: मच्छरों के काटते ही स्किन पर लगाएं ये 7 चीजें, खुजली-दर्द के साथ जलन भी तुरंत होगी शांत | Patrika News

Mosquito Bites Home remedy: मच्छरों के काटते ही स्किन पर लगाएं ये 7 चीजें, खुजली-दर्द के साथ जलन भी तुरंत होगी शांत

Home Remedies For Mosquito Bites: मच्छरों के काटने पर स्किन पर कई बार खुजली, जलन या दर्द होना बंद ही नहीं होता, ऐसे में 7 होम रेमेडी बहुत काम आटी हैं।

Published: April 23, 2022 04:35:25 pm

कुछ चीजें मच्छर के काटने पर स्किन एलर्जी हो जाती है। मच्छरों के काटते ही जलन, खुजली या रेडनेस आने लगती हैं। वहीं कई बार खुजली करने से त्वचा छिल भी जाती है।

मच्छरों के जहर से सूजन, जलन या खुजली का कारण ये होता है कि मच्छरों के लार से स्किन में कुछ ऐसे तत्व अंदर चले जाते हैं जो ब्लउ को क्लाट होने से रोकते हैं, जो एक प्रकार की एलर्जी को जन्म देता है। मच्छर जनित बीमारियां भी बहुत होती हैं। ऐसेमें चलिए जानें कि मच्छरों के काटते ही स्किन पर ऐसा क्या लगाए की खुजली और जलन से बचा जा सके।
mosquito_bites_allergies_-_home_remedy_for_itching.jpg
Mosquito Bites Allergies - Home remedy for itching
मच्छरों के काटने से होने वाली एलर्जी के लिए होम रेमेडी- Mosquito Bites Allergies - Home remedy

बर्फ की मसाज
मच्छरों के काटते ही अगर उस जगह पर बर्फ रगड़ दिया जाए तो ठंड से खुजली भी रुकेगी और सूजन भी नहीं आएगी। बर्फ मच्छरों के लार को तुरंत इंएक्टिव कर देगा। कम से कम 10-15 मिनट के लिए धीरे बर्फ आप स्किन पर लगाएं।
कपूर-नारियल तेल

मच्छरों के काटने से हो रही खुजली, जलन या एलर्जी पर आप कपूर और नारियल तेल को मिक्सकर प्रभावत जगह पर लगाएं। समस्या तुरंद दूर होगी।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा एंटीसेप्टिक की तरह मच्छरों के काटने पर काम करता है। खुजली और सूजन को कम कर जेल जलन को भी शांत करता है। एलोवेरा को काटकर उसके सफेद वाले हिस्से को स्किन पर 10-15 मिनट के लिए लगा दें। तुंरत आराम मिलेगा।
नींबू का रस
नींबू अपने एंटी इंफ्लमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. वे सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। बस एक नींबू को काटकर प्रभावित जगह पर लगाएं और थोड़े देर हल्के हाथ से मसाज करें।
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक चम्मच लें और उसे पानी में घोलकर पेस्ट नुमा बना कर प्रभावित जगह पर लगा दें। 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
नमक-सरसों का तेल
नमक को सरसों के तेल में मिक्स कर लगा लें। ये एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है । इससे जलन और सूजन दोनों शांत होंगे. दूसरा विकल्प लहसुन नमक, मसाला नमक और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं।
शहद
मच्छरों के काटने वाली जह पर थोड़ा सा शहद लगाएं। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसलिए यह काटने को संक्रमित होने से रोक सकता है। कच्चे शहद का उपयोग करना सबसे अच्छा है. खुजली वाली जगह पर कच्चे शहद की एक छोटी बूंद सूजन को कम कर सकती है. इसके अलावा, यह आपके खुजली के प्रलोभन को कम करेगा, क्योंकि शहद से ढकी त्वचा की खुजली एक चिपचिपी गंदगी पैदा कर सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.