scriptMosquitoes cause diseases dengue, malaria, chikungunya, know its sympt | Health Tips: मच्छरों के कारण होती हैं ये गंभीर संक्रामक बीमारियां, जाने इनके लक्षण और बचाव | Patrika News

Health Tips: मच्छरों के कारण होती हैं ये गंभीर संक्रामक बीमारियां, जाने इनके लक्षण और बचाव

Health Tips: मानसून में मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियां सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। अगर समय पर इनका इलाज नहीं हो पता तो ये जानलेवा भी साबित हो जाती है।

नई दिल्ली

Updated: April 22, 2022 12:33:43 pm

Health Tips: गर्मियों के मौसम में बारिश का होना गर्मी से राहत तो देती ही है, लेकिन साथ में यह बारिश कई बार बीमारियों का कारण भी बन जाती है। क्योंकि बारिश के मौसम में सबसे ज्यादातर मच्छर का खतरा बढ़ जाता हैं, जो कि कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां की वजह बन जाते हैं। ऐसे में सावधानी बरतें और इस दौरान मच्छरों से जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करे, ताकि आप इन बीमारियों से भी बच सके। आइए जानते है आखिर मच्छर के काटने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है, उनके लक्षण और बचाव क्या होते है
Health Tips: मच्छरों के कारण होती हैं ये गंभीर संक्रामक बीमारियां, जाने इनके लक्षण और बचाव
Mosquitoes cause diseases dengue, malaria, chikungunya, know its symptoms and prevention
डेंगू
मच्छरों द्वारा होने वाली डेंगू एक और सबसे घातक बीमारी है। डेंगू वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से मनुष्यों में संचारित होता हैं। इस बीमारी के शुरुआती लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और शरीर पे चकत्ते दिखते है। केवल वही एडीज मच्छर व्यक्ति में डेंगू बुखार संचारित कर सकता है, जिसने पहले से किसी डेंगू से संक्रमित व्यक्ति को काटा हो। ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इसका इलाज आसान नहीं है और मरीज को रिकवर होने में भी काफी वक्त लगता है।
यह भी पढ़ें

जानिए कच्चा पपीता खाने के अद्भुत फायदे के बारे में, पेट से जुड़ी कई समस्याओं को करता है दूर

मलेरिया
मच्छरों के काटने से होने वाली ऐसी ही एक बीमारी का नाम है मलेरिया। यह बीमारी फीमेल एनोफेलीज मच्छर के काटने से होती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, कमजोरी, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह मच्छर गंदे और दूषित पानी में पनपते हैं और यह दिन में नहीं बल्कि रात में काटते हैं, इसलिए रात में ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है।
चिकनगुनिया
चिकनगुनिया भी एक वायरल बीमारी है। लोगों में चिकनगुनिया का वायरस संक्रमित एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस के काटने से फैलता है। इस सक्रमण का सबसे आम लक्षण बुखार और जोड़ों में दर्द है। इसके आलावा सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द जोड़ो में सूजन या शरीर पर चकत्ते व अन्य लक्षण शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

खुद को स्वस्थ रखने के लिए करें मुलेठी का सेवन

बचाव
इस तरह के लक्षण महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और उनसे सलाह लें। इन बीमारियों से बचने के लिए व्यक्ति को पूरी तरह ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए। इसके साथ ही अपने आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। घर के आसपास जलभराव न होने दें और घर में साफ-सफाई, कूलर के पानी में सही समय पर बदलाव करें। समय-समय पर मच्छरों को दूर रखने के लिए घर की नालियों के आसपास स्प्रे करवाते रहें। बारिश के वक्त सफाई का विशेष ध्यान रखें। इन सब के आलावा मच्छरदानी का प्रयोग करें। मच्छरो के काटने से फैलने वाली उपरोक्त तीन प्रमुख बीमारियों के आलावा अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में मच्छरों की बढ़ती तादाद से बचने के लिए हर जरुरी प्रयास किए जाने चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.