scriptmust include these fiber rich food in your diet | Fiber Rich Food: जानिए इन फाइबर रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए | Patrika News

Fiber Rich Food: जानिए इन फाइबर रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए

Fiber Rich Food: फाइबर रिच फ़ूड सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं,इनका सेवन यदि आप करते हैं तो कई बीमारियां शरीर से दूर हो जाती हैं वहीं ये आपको स्वस्थ बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं,इसलिए आपको फाइबर रिच फ़ूड के सेवन रोजाना करना चाहिए।

नई दिल्ली

Published: December 31, 2021 11:14:14 am

नई दिल्ली। Fiber Rich Food: फाइबर की बात करें तो ये सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं, फाइबर रिच फ़ूड का यदि आप सेवन करते हैं तो कई बीमारियां शरीर से दूर हो जाती हैं वहीं ये स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। फाइबर का यदि आप भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इनके युक्त निर्मित फ़ूड को खाने से आपके पेट की सेहत स्वस्थ रहती है वहीं ये पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है। ये शुगर के लेवल को मेंटेन भी करता है आपको भी जानना चाहिए कि फाइबर रिच फ़ूड कौन-कौन से हैं।
Fiber Rich Food: जानिए इन फाइबर रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए
Fiber Rich Food
क्या है फाइबर
फाइबर कि बात करें तो तो ये एक ऐसा खाद्य पदार्थ होता है जो पचता नहीं है, वहीं फाइबर दो प्रकार के होते हैं घुनलशील और अघुनलशील। यदि शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है तो आपको अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि कब्ज,अपच,पेट दर्द,पेट में गैस आदि समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। ये वेट को कम करने में भी सहयक होता है। इनके सेवन से गैस्ट्रिक की समस्या भी दूर होती जाती है।
जानिए फाइबर युक्त इन फूड्स के बारे में-
सूखे मेवे में होते हैं फाइबर
मेवे की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं, सूखे मेवे में आप काजू,बादाम,पिश्ता आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं। फाइबर का भरपूर मात्रा में सेवन के लिए आप चिया सीड्स आदि को शामिल कर सकते हैं। आप यदि चिया सीड्स को शामिल करते हैं तो आपको लगभग 5.5 ग्राम फाइबर को शामिल कर सकते हैं।
दाल
दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, दाल फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं, आप कई तरीकों कि दालों को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि अरहर,मूंग,मसूर,उरद आदि तरीकों किदाल आपके सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। इनके सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं वहीं दाल लंबे समय तक आपको स्वस्थ बना के रखने में सहयक होते हैं।
ओट्स
ओट्स की बात करें तो फाइबर से भरपूर होते हैं, ओट्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। ओट्स का सेवन यदि आप रोज करते हैं तो कई बीमारियां दूर होती जाती हैं। ओट्स में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप स्वस्थ बना कर रहना चाहते हैं तो ओट्स का सेवन रोजाना कर सकते हैं ये लंबे समय तक स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।
Fiber Rich Food: जानिए इन फाइबर रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिएफल
फल की बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होते हैं,वहीं आप इनका सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि इसको स्मूथी, शेक आदि तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं, कोशिश करें कि फलों के छिलके उतारकर इनका सेवन करने से बचें। छिलके सहित ही आप फलों को खाएं ताकि आप स्वस्थ रहे और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं।
Fiber Rich Food: जानिए इन फाइबर रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिएब्रोकली
ब्रोकली की बात करें तो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी होती हैं, ब्रोकली फाइबर से भरपूर होती हैं,इनके सेवन से शरीर को फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है वहीं फाइबर इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में भी मददगार होती है। 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 2. 6 ग्राम फाइबर पाया जाता है। वहीं आप इसका सेवन भी कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे इसकी सब्जी के रूप में, इसका सेवन उबालकर भी किया जा सकता है। ये हर तरीके से फायदेमन्द साबित होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.