scriptस्क्रब टायफस : डेंगू-चिकनगुनिया की तरह इस रोग में भी घटती हैं प्लेटलेट्स | n the scrub typhus platelets decrease like dengue-chikungunya | Patrika News

स्क्रब टायफस : डेंगू-चिकनगुनिया की तरह इस रोग में भी घटती हैं प्लेटलेट्स

Published: Oct 02, 2017 03:36:42 pm

यह एक तरह का संक्रामक रोग है जो पिस्सू या माइट के काटने से फैलता है।

n-the-scrub-typhus-platelets-decrease-like-dengue-chikungunya

यह एक तरह का संक्रामक रोग है जो पिस्सू या माइट के काटने से फैलता है।

चिकनगुनिया व डेंगू फ्लू की तरह ही इस मौसम में स्क्रब टायफस के मामले भी काफी देखने को मिलते हैं। यह एक तरह का संक्रामक रोग है जो पिस्सू या माइट के काटने से फैलता है। इनकी संख्या बारिश के मौसम या इसके बाद झाडिय़ों व घास के बढऩे से ज्यादा हो जाती है। रोग की गंभीर अवस्था में रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या घटने लगती हैं। लक्षण डेंगू, चिकनगुनिया से मिलते-जुलते हैं।

ऐसे फैलता है
पिस्सू के काटने से फैलता है यह रोग। इस दौरान पिस्सू की लार में मौजूद बैक्टीरिया (ओरेंसिया सुसुगामुशी) त्वचा के जरिए रक्त में मिलकर विभिन्न अंगों में पहुंचता है। ऐसे में लिवर, दिमाग और फेफड़े सबसे पहले प्रभावित होते हैं। गंभीर स्थिति में शरीर के कई अन्य अंग काम करना बंद कर देते हैं। यह रोग छूने, खांसने के दौरान सांस के माध्यम से नहीं फैलता। पहाड़ी इलाके, जंगल व खेतों के आसपास और बारिश के बाद इन पिस्सुओं की संख्या बढ़ जाती है।

लक्षणों को पहचानें
पिस्सू के काटने के दो हफ्ते में मरीज को तेज बुखार आता है। जो 102-103 डिग्री फारेनहाइट तक जा सकता है। शरीर पर लाल दाने और काटने वाली जगह पर फफोलेनुमा काली पपड़ी जैसा निशान उभरता है। सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द व शरीर में कमजोरी रहती है। ये लक्षण सामान्यत: पिस्सू के काटने के 5-14 दिन तक बने रह सकते हैं। इलाज में देरी से रोग गंभीर होकर निमोनिया का रूप ले सकता है। रोग की गंभीर स्थिति में प्लेटलेट्स की संख्या भी कम होने लगती है।

5-10 दिन तक बने रह सकते है पिस्सू के काटने के बाद शरीर में बुखार,सिरदर्द जैसे लक्षण।
7-14 दिनों में एंटीबायोटिक दवा से राहत मिल जाती है,समय पर इलाज लेने से।
प्लेटलेट्स घटने से शरीर के किसी भी अंग में अंदरुनी तौर पर रक्तस्त्राव की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में संक्रमण शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकता है। यह स्थिति मरीज के लिए जानलेवा हो सकती है।
रोग की पहचान
पिस्सू बेहद छोटा होता है जिसकी पहचान कर बचाव करना मुश्किल है। पिस्सू के काटने के निशान को देखकर ही रोग की पहचान होती है। ब्लड टैस्ट के जरिए सीबीसी काउंट व लिवर की जांच करते हैं। एलाइजा टैस्ट व इम्युनोफ्लोरेसेंस टैस्ट भी करते हैं। इसके अलावा एंटीबॉडी टाइटर, सेरोलॉजिकल टैस्ट और पीसीआर तकनीक का इस्तेमाल करते हैं।
एलोपैथी में उपचार
इलाज के रूप में 7-14 दिनों तक दवाओं का कोर्स चलता है। मरीज को कम तला-भुना व लिक्विड डाइट दी जाती है। जिनके घर के पास रोग फैला है उन्हें हफ्ते में एक बार प्रिवेंटिव डोज देते हैं। इमरजेंसी की स्थिति में मरीज को अस्पताल में भर्ती भी करते हैं।
आयुर्वेद के नुस्खे
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, गिलोय लें। कुमारी रस 5-10 एमएल सुबह-शाम लें। तेज बुखार में संजीवनी वटि या कस्तूरी भैरवरस देते हैं। सुदर्शन वटि की दो-दो गोली सुबह-शाम देते हैं। अमलतास का काढ़ा लक्षणों में कमी लाने में मददगार है।
होम्योपैथी में भी दवाएं
लक्षणों के अलावा मरीज की स्थिति को देखते हुए दवाएं व उनकी डोज को तय करते हैं। इस रोग के लक्षणों को कम करने के लिए बेलेडोना, रस्टॉक्स, आर्सेनिक व ब्रायोनिया दवा देते हैं। इस बीमारी के लिए जीनस एपिडेमिकस दवा खासतौर पर दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो