scriptनाखून बता देते कैसी है सेहत | Nails tell how your health is | Patrika News

नाखून बता देते कैसी है सेहत

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2019 11:06:03 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

कुछ निशान दिखें तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। नाखूनों के बदलते रंग व स्थिति देखकर सेहत के बारे में जाना जा सकता है।

nails

nails

रखें ध्यान
नाखून में आने वाले छोटे-मोटे बदलावों पर हमारा ध्यान नहीं जाता, जबकि यही बदलाव हमारे हैल्थ की पूरी कहानी कहते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपने नाखूनों पर कुछ निशान दिखें तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। नाखूनों के बदलते रंग व स्थिति देखकर सेहत के बारे में जाना जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमण, त्वचा रोग, चोट लगने, सूजन व पोषण की कमी का असर नाखूनों पर भी देखा जा सकता है। जिनके नाखूनों में दरारें होती हैं या नाखून टूटे हुए होते हैं। उनमें आमतौर पर विटामिन सी, फॉलिक एसिड व प्रोटीन की कमी देखने को मिलती है। आर्थराइट्सि से पीडि़त लोगों के नाखूनों में धारियों के साथ-साथ उभार भी देखने को मिलता है। तनाव व अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों में नाखून बढऩे की गति धीमी हो जाती है।
सफेद लाइन्स, सॉफ्ट, पीले नाखून
नाखून पर एक से ज्यादा सफेद धारियां किडनी से जुड़ी बीमारियों और शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करती हैं। नाखून बहुत सॉफ्ट हैं और अंदर से खोखले नजर आते हैं, तो यह लीवर प्रॉब्लम या शरीर में आयरन की कमी का संकेत है। आयरन की कमी से ये टूटना भी शुरू हो जाते हैं। जब नेल्स पीले पड़ते जा रहे हों या बेहद मोटे हो गए हों, इसके साथ ही, बार-बार टूट भी रहे हों तो समझिए कि आपको फंगल इन्फेक्शन की समस्या है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो