scriptजानना ज़रूरी है: Heart Attack के बाद बचाएं ‘अनमोल’ ज़िन्दगी, अपनाएं ये 5 टिप्स | necessary steps should be taken after heart attack | Patrika News

जानना ज़रूरी है: Heart Attack के बाद बचाएं ‘अनमोल’ ज़िन्दगी, अपनाएं ये 5 टिप्स

Published: Aug 14, 2016 01:55:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

हृदयघात की समस्या आ जाए तो उसके लिए किस तरह की सावधानियां बरतें आइए इस बारे में हम आपको बताते हैं।

sddd
भागदौड़ भरी जिंदगी में हृदयघात एक आम समस्या बनती जा रही है। भारत में यह तो बिल्कुल आम समस्या हो गई है। ऐसे में अगर किसी को हृदयघात की समस्या आ जाए तो उसके लिए किस तरह की सावधानियां बरतें आइए इस बारे में हम आपको बताते हैं। 
1- हृदयघात की स्थिति में मरीज को लंबी सांस लेने के लिए कहें और उसके आस-पास हवा आने के लिए छोड़ दें, जिससे पर्याप्त मात्रा में उसे ऑक्सीजन मिल सके। 

2- हृदयघात के दौरान मरीज को उल्टी होने जैसा महसूस होता है, यदि ऐसा होता है तो उसे एक तरफ मुड़कर उल्टी करने को कहें, ताकि उल्टी लंग्स में ना भरने पाए। इससे मरीज को नुकसान नहीं होगा। 
3- मरीज के गर्दन के साइड में हाथ रखकर पल्स रेट की जांच करें। यदि पल्स रेट 60 या 70 से भी कम हो तो समझ लें कि उच्चरक्तचाप बहुत तेजी से गिर रहा है और मरीज की हालत गंभीर है। 
4- पल्स रेट कम होने की स्थिति में मरीज को लिटा दें और उसका सिर नीचे रहे और पैर थोड़ा उपर उठे हुए हो। इससे पैरों के ब्लड की आपूर्ति हृदय की ओर होगी और इससे ब्लड प्रेशर से राहत मिलेगी। 
5- मरीज को इलाज के लिए ले जाते समय गाड़ी में बैठाने के बजाए सीधा लिटाएं, इससे ब्लड सर्कुलेशन से राहत मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो