scriptNew Study Finds Viruses in Your Belly Might Help Manage Stress | पेट के वायरस कम करते हैं तनाव! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा | Patrika News

पेट के वायरस कम करते हैं तनाव! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2024 05:28:23 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Stress and gut health : आम तौर पर हम वायरस को बीमारी फैलाने वाला ही मानते हैं, लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि हमारे पेट में रहने वाले कुछ खास वायरस तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

New Study Finds Viruses in Your Belly Might Help Manage Stress
New Study Finds Viruses in Your Belly Might Help Manage Stress
Stress and gut health : हमेशा बीमारी फैलाने वाले समझे जाते रहे वायरस, हमारे पेट में तनाव कम करने में भी भूमिका निभाते हैं! ये चौंकाने वाला खुलासा एक नए शोध में हुआ है। इससे पहले के अध्ययनों में सिर्फ पेट के बैक्टीरिया और तनाव के बीच संबंध पर ध्यान दिया गया था। लेकिन इस बार शोधकर्ताओं ने पाया कि हमारे पेट में रहने वाले वायरस भी तनाव को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
इस शोध के प्रमुख लेखक डॉ. नाथनियल रिट्ज बताते हैं कि "हमारे पेट में रहने वाले वायरसों को 'विरोम' कहा जाता है। अब तक इनका अध्ययन बहुत कम हुआ है। लेकिन ये शोध दिखाता है कि ये वायरस तनाव के असर को कम कर सकते हैं।"
शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग किया। कुछ चूहों को लंबे समय तक तनावपूर्ण माहौल में रखा गया। इससे उनके पेट में बैक्टीरिया और वायरस दोनों की संरचना बदल गई। फिर, उन्होंने स्वस्थ चूहों के मल से वायरस निकालकर तनावग्रस्त चूहों में डाले।
इसका नतीजा चौंकाने वाला रहा! तनावग्रस्त चूहों में तनाव के हार्मोन का स्तर कम हो गया और उनका उदास और घबराहट वाला व्यवहार भी कम हो गया।

हालांकि, अभी ये शोध शुरुआती दौर में है। इंसानों पर भी इसका असर देखने के लिए और ज्यादा शोध की जरूरत है। लेकिन ये बात तो साफ हो गई है कि हमारे पेट में रहने वाले वायरस सिर्फ बीमारी फैलाने वाले नहीं होते, बल्कि तनाव कम करने में भी उनकी भूमिका होती है।
प्रोफेसर जॉन क्रायन, जिन्होंने इस शोध का नेतृत्व किया, का कहना है कि "इस शोध से भविष्य में तनाव से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए व्यक्तिगत तरीके विकसित किए जा सकेंगे।" उन्होंने ये भी बताया कि कुछ वायरस हानिकारक बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं, खासकर तनावपूर्ण समय में।
तो अगली बार जब आप वायरस के बारे में सुनें, तो याद रखें कि ये सिर्फ बीमारी फैलाने वाले नहीं होते। हमारे पेट में रहने वाले कुछ वायरस तो हमें तनाव से भी बचा सकते हैं!

ट्रेंडिंग वीडियो