scriptBaga Olympics will Baihar, 20 districts player will include | बैहर में होगा बैगा ओलम्पिक, 20 जिलों के खिलाड़ी होंगे शामिल | Patrika News

बैहर में होगा बैगा ओलम्पिक, 20 जिलों के खिलाड़ी होंगे शामिल

अप्रैल माह में बालाघाट के बैहर में बैगा जाति के खिलाडिय़ों के कुम्भ का आयोजन होगा। बालाघाट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक सांसद बोधसिंह भगत की अध्यक्षता में  आयोजित की गई, जिसमें जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने बैगा ओलम्पिक की रूपरेखा बनाई।

बालाघाट

Published: February 29, 2016 11:11:00 am


बालाघाट. जिले के आदिवासी बाहुल्य बैहर में अपै्रल माह में तीन दिवसीय बैगा ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। इस खेल महोत्सव में प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड़ के 20 जिलों के बैगा खिलाड़ी शामिल होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। वहीं रात्रि के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
कान्हा नेशनल पार्क से लगे बैहर क्षेत्र में पर्यटन सम्बंधी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी बैगा ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन अप्रैल माह में होगा। इस आयोजन की तैयारियों के लिए बैहर में सांसद बोधसिंह भगत की अध्यक्षता में बालाघाट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला कराटे संघ की अध्यक्ष मौसम हरिनखेड़े, कलेक्टर भरत यादव, जिला पंचायत सीईओ विजय दत्ता, बैहर के एसडीएम हर्ष दीक्षित एवं इस आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

तीन दिनों तक होंगे परम्परागत खेल

बैठक में तय किया गया कि बैगा ओलम्पिक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अधिक से अधिक सहमगिता तय की जाएगी। बैगा ओलम्पिक का आयोजन बैहर के खेल परिसर स्टेडियम में किया जाएगा। तीन दिनों के इस आयोजन में दिन के समय बैगा जनजाति के परम्ंपरागत खेलों की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

इन जिलों के खिलाड़ी होंगे शामिल

बैठक में बताया गया कि पिछले वर्ष आठ जिलों के बैगा प्रतिभागी इस आयोजन में शामिल हुए थे। इस वर्ष इस आयोजन में 20 जिलों के प्रतिभागी शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। इस वर्ष मप्र के बालाघाट, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, अनुपपुर, छत्तीसगढ़ के कांकेर, कवर्धा, राजनांदगांव, कोरबा, बस्तर, महाराष्ट्र के गढ़चिरोली तथा झारखंड के रांची व धनबाद जिलों के बैगा प्रतिभगियों को शामिल किया जाएगा। इस आयोजन में बैगाओं की मटका दौड़, कबड्डी, रिलेरेस, फुटबॉल, रस्साकस्सी, तीरंदाजी, पाल, उंचीकूद, लम्बीकूद, भालाफेंक प्रतियोगिता होगी।

परंपरागत पोशाक में होंगे बैगा

बैठक में तय किया गया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बैगा खिलाड़ी अपनी परम्ंपरागत पोशाक में ही शामिल होंगे। इस आयोजन का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्णय लिया गया। बैठक में बैगा प्रतिभागियों के लिए आवास व भोजन सम्बंधी व्यवस्थाओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस आयोजन के लिए अलग-अलग समितियों का गठन कर उन्हें दायित्व सौंपने का निर्णय लिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

संसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडरगणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामलाMarriage की खुशियों के बीच मौत का तांडव: दूल्हा दुल्हन को ले जा रही कार ट्रक में घुसी, कई मौतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.