scriptnormal blood sugar range according to age, pre-diabetic Sign | Diabetes Normal Range By Age: उम्र के अनुसार कितना ब्लड शुगर होता है नार्मल, कहीं आप प्री-डायबिटिक तो नहीं? | Patrika News

Diabetes Normal Range By Age: उम्र के अनुसार कितना ब्लड शुगर होता है नार्मल, कहीं आप प्री-डायबिटिक तो नहीं?

Blood sugar normal range : उम्र बढ़ने के साथ ब्लड शुगर का रेंज भी बढ़ता जाता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस उम्र में कितना शुगर होना चाहिए और प्री डायबिटिक होने के लक्षण क्या हैं।

Updated: May 07, 2022 12:48:20 pm

अमेरिकन डायबीटीज असोसिएशन (ADA) की स्टडी के अनुसार जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे ब्लड शुगर लेवल का स्तर भी बदलता रहता है और शुगर के मानक चेंज हो जाते हैं। एसोसिएशन के अनुसार 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए शुगर लेवल के पैरामीटर्स अलग होता है, जबकि 60 साल से नीचे वालों के लिए पैरामीटर्स अलग होता है। बढ़ती उम्र में शुगर का पैरामीटर भले ही नार्मल से ज्यादा होता है, लेकिन खतरे कम नहीं होते।
diabetes_normal_range_by_age.jpg
Diabetes normal range by age
उम्र के अनुसार जानिए नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?- Know what should be the normal blood sugar level according to age?
ब्लड शुगर चेक करने का सबसे सही समय होता है, सुबह का या जब लगभग 8 घंटे से अधिक समय से कुछ ना खाया गया हो।
6-12 साल की उम्र में
फास्टिंग के दौरान ब्लड शुगर 80 से 180 mg/dl होना चाहिए। जबकि ये लंच के बाद इसकी रेंज 140 mg/dL तक जा सकती है। डिनर के बाद ये 100 से 180 mg/dl तक हो तो ये नार्मल मानी जाएगी।
13-19 साल की उम्र में
फास्टिंग शुगर लेवल 70 से 150 mg/dl और लंच के बाद 140 mg/dL और डिनर के बाद 90 से 150 mg/dl होना चाहिए।

20-26 साल उम्र वालों में

फास्टिंग 100 से 180 mg/dl, लंच के बाद 180 mg/dL और डिनर के बाद 100 से 140 mg/dl तक नार्मल होती है।
27 से 32 की उम्र में
फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल 100 mg/dl और लंच के बाद 90-110 mg/dL और डिनर के बाद 100 से 140 mg/dl तक नार्मल मानी जाती है।

33 से 40 साल की उम्र में
फास्टिंग शुगर लेवल 140 mg/dl और लंच के बाद 160 mg/dl और डिनर के बाद 90 से 150 mg/dl तक नार्मल मानी जाती है।
50-60 और उससे ऊपर की उम्र में
फास्टिंग 90 से 130 mg/dL और लंच के बाद 140 mg/dl से कम होना चाहिए। जबकि डिनर के बाद 150 mg/dl तक नार्मन रेंज होता है।

प्री डायबिटिक कब माना जाता है
ये वो स्टेज है, जिसमें कुछ समय पहले ही डायबिटीज के शुरूआती लक्षण दिखने लगते हैं। फास्टिंग में ब्लड शुगर लेवल 70-100 mg/dl के बीच होना चाहिए, लेकिन अगर ये स्तर 100-126 mg/dl पर पहुंच जाए तो इसे प्री-डायबिटीज कंडीशन माना जाता है. इसके बाद अगर शुगर लेवल 130 mg/dl से ज्यादा पर पहुंच जाता है तो यह काफी खतरनाक माना जाता है।
खाने के बाद क्या होना चाहिए लेवल?
खाने के बाद शुगर लेवल बढ़ता ही है। यदि खाने के 2 घंटे बाद शुगर लेवल 130-140 mg/dl है तो यह सामान्य है, लेकिन इससे ज्यादा होना डायबिटीज का संकेत है। अगर खाने के दो घंटे बाद भी अगर आपका शुगर लेवल 200-400 mg/dl है तो सावधानी बरतने की जरूरत है। शुगर का हाई होना आपके हार्ट, किडनी फेल होने का कारण बन सकता है। 3 महीने का औसत शुगर लेवल यानी एचबीए1सी 7% से नीचे होना चाहिए। जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है उनके लिए अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन इस मानक को बढ़ा कर देखती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदीयूक्रेन में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर रूस ने दागी मिसाइल, 2 की मौत, 20 घायल"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसैनिकों से बोले आदित्य ठाकरे- हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.