scriptयदि इन चीजों को नहीं खाया, तो ऐसे-कैसे दौड़ेगा आपका दिल! | Patrika News
स्वास्थ्य

यदि इन चीजों को नहीं खाया, तो ऐसे-कैसे दौड़ेगा आपका दिल!

6 Photos
6 years ago
1/6

मैग्निशियम हमारे शरीर के लिए सबसे अहम खनिज पदार्थों में से एक है शरीर को फिट रखने के लिए ये बेहद जरूरी है. इससे हमारे नर्वस सिस्टम और यहां तक की मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है। इसके अलावा जिन व्यक्तियों में मैग्निशियम की कमी होती है उनको ठीक से नींद न आना, जल्दी गुस्सा आ जाना और डिप्रेशन की शिकायतें भी होती हैं। शरीर में मैग्निशियम की सही मात्रा होने से मांसपेशियां और दिल दोनों ही बेहतर बने रहते हैं. ऐसे में अपने शरीर का पूरा ख्याल रखना है और मैग्निशियम की कमी नहीं होने देनी है, तो आपको अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए...

2/6

सेम, बाजरा, ओट्स- इसके अलावा सेम, बाजरा, ओट्स, किडनी बींस और जौ भी मैग्निशियम की जरूरत को शरीर में अप-टू-डेट रखते हैं। ये फूड मैग्निशियम के अलावा हाई फाइबर और पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखते हैं।

3/6

हरी पत्तियों वाली- सब्जियां स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित रूप से हरी पत्तियों वाली सब्जियों का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में मैग्निशियम की मात्रा स्थिर बनी रहती है। इन सब्जियों को मैग्निशियम का स्टोरहाउस भी कहा जाता है. आपको बता दें कि एक कप पालक शरीर के लिए जरूरी मैग्निशियम की करीब 39 फीसदी कमी को पूरा करती है।

4/6

फल और मछली - यही नहीं अगर आपको अपने मैग्निशियम लेवल को सही रखना है तो फलों और मछली को भी अपने डाइट प्लान में जरूर से शामिल करना चाहिए. अगर आपकी डाइट में ये सभी चीजें रहेंगी, तो आपको कभी भी अपने जीवन में मैग्निशियम की कमी से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

5/6

सूरजमुखी के बीज - मैग्निशियम की कमी को दूर करने में बीज भी काफी अहम योगदान करते हैं। इनमें खासतौर पंपकिन, सीसम और सूरजमुखी के बीज मैग्निशियम के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं।

6/6

ड्रायफ्रूट्स- ड्राइ फ्रूट्स आपके शरीर के लिए वैसे भी काफी फायदेमंद होते हैं और इनमें काजू, बदाम जैसे कुछ ड्राइ फ्रूट्स शरीर में मैग्निशियम की कमी को दूर करने का अच्छा सोत्र माने जाते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.