scriptरेगुलर डाइट छोड़ने से स्लिम नहीं, कमजोर होंगे | Not Slim From Quitting Regular Diet | Patrika News

रेगुलर डाइट छोड़ने से स्लिम नहीं, कमजोर होंगे

Published: Oct 17, 2017 05:06:20 pm

इससे शरीर कमजोर होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाती है। जानें कुछ भ्रांतियों की सच्चाई-

not-slim-from-quitting-regular-diet

इससे शरीर कमजोर होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाती है। जानें कुछ भ्रांतियों की सच्चाई-

स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दूरी बनाने के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करते हैं। वर्कआउट पर जरूरत से ज्यादा जोर देते हैं। लेकिन वजन कम करने का यह तरीका सही नहीं। इससे शरीर कमजोर होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाती है। जानें कुछ भ्रांतियों की सच्चाई-
वजन कम यानी फिट
तथ्य: वजन कम यानी फिटनेस नहीं। ओवर वर्कआउट, वेट लॉस सप्लीमेंट्स, क्रैश डाइटिंग आदि तरीकों से वजन कम करने पर ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट ही कम होता है। ऐसे में वजन कम होता है लेकिन इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, कमजोरी और पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है।
कार्ब से बढ़ता मोटापा
तथ्य: ज्यादातर लोग यही सोच कर कार्ब को अपनी डाइट से दूर कर देते हैं। लेकिन हकीकत में सिंपल कार्ब जैसे चीनी, फू्रट जूस, रिफाइंड आटा के बजाय डाइट में कॉम्प्लैक्स कार्ब जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियां आदि को शामिल करें तो मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वजन घटता है।
फैट खाने से वजन बढ़ेगा
तथ्य: ज्यादा मात्रा में कार्ब, हाई कैलोरी, जंक फूड के साथ अधिक फैट लेने से वजन बढ़ता है। ऐसे में जब तक कैलोरी नियंत्रित मात्रा में हो तब तक फैट लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है। शरीर की जरूरत के अनुसार कॉम्प्लैक्स कार्ब ले सकते हैं।
देर रात भोजन करने से वजन बढ़ेगा
तथ्य: अगर आप खाते रहेंगे और कैलोरी बर्न करने के लिए किसी तरह की शारीरिक क्रिया नहीं करेंगे तो वजन बढ़ेगा। देर रात खाना खाते ही सो जाने से वजन पर नहीं बल्कि पाचनक्रिया पर असर पड़ता है। ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में शरीर में जमा होती है।
डाइटिंग से वजन जल्दी कम होता है, कम खाएं
तथ्य: खाने में कमी करने से वजन कम होता है। इस सोच से ज्यादातर लोग नाश्ता, लंच या डिनर स्किप करते हैं। यह गलत है। वजन कम करने के दौरान कुछ न खाने की बजाय हर ३ घंटे में थोड़ा खाएं।
वजन घटाने में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट्स कारगर
तथ्य: शरीर में स्टूल के जरिए फैट बाहर निकलने पर फैट सॉल्युएबल विटामिन्स जैसे ए, डी, ई व के की कमी होनी लगती है। जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। ये सप्लीमेंट्स स्टूल की फ्रीक्वेंसी बढ़ा देते हैं।
दुबले पतले लोग ज्यादा हैल्दी होते हैं
तथ्य: मोटापे से कई गंभीर रोग जैसे टाइप-2 डायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर आदि जुड़े हैं। हालांकि कई लोग मोटे होने के बाद भी स्वस्थ हैं व कई पतले लोग बीमार हैैं। दरअसल पेट या अंगों के आस-पास ज्यादा फैट जमा होने से रोगों की आशंका बढ़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो