scriptनर्सरी प्रोडक्ट यूज करने वाले ये सच जान रह जाएंगे हैरान | Nursery Products Found to Be Dangerous to Babies | Patrika News

नर्सरी प्रोडक्ट यूज करने वाले ये सच जान रह जाएंगे हैरान

Published: Apr 05, 2017 02:11:00 pm

Submitted by:

santosh

नए अध्ययन बताते हैं कि जिन सामानों को आप बच्चों के लिए सुरक्षित समझते हैं, वे बच्चों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। इनसे हर आठ मिनट में एक बच्चा अस्पताल पहुंचता है।

पहली बार माता-पिता बनने पर हर दंपती स्ट्रॉलर, पालना और बेबी कैरियर खरीदता है। ज्यादातर माता-पिता सोचते हैं कि इन्हें खरीदना बच्चे के लिहाज से सुरक्षित है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। हर साल 66 हजार से ज्यादा तीन साल से कम उम्र के बच्चे इस तरह के नर्सरी प्रोडक्ट्स से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण अस्पताल पहुंचते हैं यानी हर आठ मिनट में एक बच्चा इन प्रोडक्ट्स के कारण अस्पताल पहुंच रहा है। ज्यादातर दुर्घटनाओं में सिर पर चोट आई है।
वर्ष 1991 से 2011 तक अमरीका में इमरजेंसी रूम में आए लोगों पर हुए अध्ययन के आधार पर ‘ए न्यू नेशनवाइड चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल स्टडी’ जर्नल पिडिट्रिक्स में प्रकाशित हुई है। अस्सी फीसदी मामलों में बच्चा इस तरह के प्रोडक्ट्स से बाहर गिर जाता है। इनमें सबसे ज्यादा खतरनाक प्रोडक्ट्स स्ट्रॉलर, पालना और बेबी कैरियर रहे।
सिर का ध्यान रखें

जहां पर बच्चा बैठे या टिके, वह सतह मुलायम होनी चाहिए। माता-पिता के रूप में जब भी आप बच्चे के लिए प्रोडक्ट खरीदें तो यह ध्यान रहे कि उसका सिर और पीठ सही तरह से संतुलित रहे। बेबी प्रोडक्ट्स के रैपर या कवर पर दी गई सावधानियों को ध्यान से पढऩा चाहिए।
जल्दबाजी नहीं

विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चों के लिए प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का पूरा खयाल रखना चाहिए कि प्रोडक्ट लेटेस्ट इंडस्ट्री सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप हो। बच्चों के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय जल्दबाजी करने से भविष्य में संकट हो सकता है। प्रोडक्ट लेते समय उसकी खूबसूरती की बजाय बच्चे की सुरक्षा के बारे में हर एंगल से विचार करना चाहिए। आपको प्रोडक्ट्स की मजबूती, उसके संचालन और उसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी जुटा लेनी चाहिए। आप जब बच्चों के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट को घर पर लेकर आएं तो दिशा-निर्देशों के आधार पर सही इंस्टॉलेशन करें। साथ ही कंपनियों को भी सारी सावधानियों का जिक्र करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो