scriptमुर्गियां भी होती हैं बड़े काम की, बचा सकती हैं मलेरिया से | Odour of hens can protect humans against malaria: Research | Patrika News

मुर्गियां भी होती हैं बड़े काम की, बचा सकती हैं मलेरिया से

Published: Aug 30, 2016 09:32:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

मुर्गियां मच्छरों के आतंक से निजात दिला सकती हैं। दरअसल उनसे ऐसी गंध निकलती है जो मच्छरों को दूर रखती है। हाल ही में एक रिसर्च में ये पता चला है।

हाल ही के एक रिसर्च में पता चला है कि मुर्गियां मच्छरों के आतंक से निजात दिला सकती हैं। दरअसल उनसे ऐसी गंध निकलती है जो मच्छरों को दूर रखती है। स्विडिश यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज और इथोपिया की अदीस अबाबा यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने मिलकर इस स्टडी को अंजाम दिया है। 


स्विडिश यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज में इकोलॉजिस्ट रिकर्ड इग्रेल कहते हैं, लोगों को लगता है कि मच्छरों को सिर्फ खून से मतलब होता है, पर ऐसा नहीं है। हमने पाया है कि मच्छरों को भी अच्छे खून और खराब खून में अंतर पता होता है। वे इसे अपनी गंध पहचानने की क्षमता से जान लेते हैं। 
कम उम्र में झलकने लगा बुढ़ापा तो घबराएं नहीं, ये आजमाएं

गौरतलब है कि 2015 में मच्छरों के काटने की वजह से फैलने वाली बीमारी का शिकार 214 मिलियन लोग हुए थे। जिसमें से लगभग 4,38,000 लोगों की मौत हो गई थी। इसी तरह हर साल लाखों लोग मलेरिया की वजह से मारे जाते हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो