scriptxpert whether thyroid patients should eat banana or not | एक्सपर्ट से जानिए थायराइड के मरीजों के लिए केले का इस्तेमाल फायदेमंद है या नुकसानदेह | Patrika News

एक्सपर्ट से जानिए थायराइड के मरीजों के लिए केले का इस्तेमाल फायदेमंद है या नुकसानदेह

थायराइड की समस्या बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों में बेहद आम हो गई है। अब सवाल ये है की थायराइड के मरीजों को केला खाना चाहिए या नहीं । थायराइड पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक संख्या में परेशान करता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे जड़ से खत्म करना मुश्किल है। लेकिन थायराइड हॉर्मोंस को कंट्रोल करके इससे होने वाली कई समस्याओं या लक्षणों को दूर किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 21, 2021 12:40:09 pm

xpert whether thyroid patients should eat banana or notनई दिल्ली : थायराइड हॉर्मोन को कंट्रोल करने के लिए लोग एलोपैथी दवाइयों का सेवन करते हैं। कई लोग इस हॉर्मोन को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखते हैं और रखना भी चाहिए। लेकिन कई बार वे अनजाने में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिससे हॉर्मोन अनियंत्रित हो जाता है। थायराइड रोगियों में केला को लेकर हमेशा कंफ्यूजन रहती है, कि वे केला का सेवन कर सकते हैं या नहीं । वैसे तो केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर और पोटैशियम होता है जो सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व है। लेकिन क्या थायराइड के मरीज केला का सेवन कर सकते हैं या नहीं
xpert whether thyroid patients should eat banana or not
xpert whether thyroid patients should eat banana or not
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एक्सपर्ट बताते हैं कि केला सामान्य व्यक्ति के लिए एक बहुत फायदेमंद फल है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। केला काफी लाभदायक होता है। लेकिन थायराइड के मरीजों के लिए केला नुकसानदायक हो सकता है। थायराइड रोगियों को केला खाने से नुकसान हो सकता है। दरअसल थायराइड में थायराइड हॉर्मोन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है जबकि केला थायराइड हॉर्मोन को अनियंत्रित कर सकता है। ऐसे में अगर आप थायराइड के मरीज हैं तो केले को अपनी डाइट में बिल्कुल भी शामिल न करें।
किस कारण से थायराइड रोगियों को केला का सेवन नहीं करना चाहिए
डॉक्टर बताते हैं कि थायराइड में केला खाने से हॉर्मोन अनियंत्रित हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार केले की तासीर मीठी और ठंडी होती है। इसके अलावा केला देर में पचने वाला फल भी है इसलिए थायराइड रोगियों का इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
1. वजन बढ़ाए केला
एक्सपर्ट बतातें हैं कि थायराइड रोगियों का मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है। इस दौरान उनका वजन लगातार बढ़ रहा होता है ऐसे में केला का सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल केला वजन बढ़ाने वाला फल है अगर ऐसे में थायराइड मरीज इसका सेवन करेंगे तो उनका वजन अधिक बढ़ने लगेगा।
2. कफ बढ़ाता है केला
आयुर्वेद के अनुसार थायराइड एक कफ डिसऑर्डर है। जब शरीर में कफ दोष बढ़ता है, तो थायराइड की समस्या होती है। केला शरीर में कफ दोष को बढ़ाता है। ऐसे में अगर थायराइड रोगी केला का सेवन करेंगे तो उनके शरीर में कफ दोष बढ़ने लगेगा।
3. पाचन को धीमा करता है केला
थायराइड ग्रंथि मनुष्य द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदलने का कार्य करती है। लेकिन जब किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है तो वे अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इस स्थिति में केला का सेवन करना सही नहीं होता है।
वो फूड्स- जिन्हें थायराइड मरीजों को खाना चाहिए
एक्सपर्ट बतातें हैं कि थायराइड के मरीज केला नहीं खा सकते हैं। लेकिन इसके अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन वे आसानी से कर सकते हैं। नारियल, मखाना, सिंघाड़ा धनियाअजवाइन और तुलसी थायराइड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन फूड्स के सेवन से थायराइड फंक्शन हेल्दी रहता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके थायराइड हॉर्मोन को संतुलन में रखकर कई समस्याओं को कम किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.