scriptPeanut milk with alcohol, oily food and drugs are harmful | शराब के साथ भूलकर भी न खाएं, न मिलाएं ये चीजें, जानलेवा हो सकती है साबित | Patrika News

शराब के साथ भूलकर भी न खाएं, न मिलाएं ये चीजें, जानलेवा हो सकती है साबित

शराब (alcohol) पीना वैसे भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, लेकिन ये जानलेवा तब और बन जाता है, जब इसके साथ कुछ प्रतिबंधित चीजें खाई या पी जाती हैं। शराब के साथ क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए (What to eat and what not to eat with alcohol), ये पता होना बेहद जरूरी है।

Updated: April 07, 2022 02:36:45 pm

शराब पीना लिवर से लेकर किडनी तक के लिए हानिकार होता है, क्योंकि सबसे ज्यादा प्रभाव अलकोहल का इनपर ही होता है। लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का बड़ा कारण शराब होता है। अमूमन शराब के साथ लोग अक्सर ऐसी चीजें लेते हैं जिससे लिवर और डैमेज होता है।
what_not_to_eat_with_alcohol.jpg
शराब के साथ स्नैक्स यानी चखना बहुत सोच समझ कर खाना चाहिए। कई बार शराब के साथ लिया जाने वाला स्नैक्स तुरंत मौत का कारण बन जाता है, क्योंकि इससे हार्ट अटैक, फूड प्वाइजनिंग या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। तो चलिए जानें, अलकोहल के साथ क्या चीजें बिलकुल नहीं लेनी चाहिए।
शराब के साथ इन चीजों का सेवन कभी न करें- Never consume these things with alcohol

शराब के साथ अन्य मादक पदार्थ-other intoxicants with alcohol
शराब के साथ कभी भी दूसरी नशीली चीजें बिलकुल नहीं लेनी चाहिए। इससे स्ट्रोक और अटैक का खतरा बढ़ता है। दो नशा साथ लेने से अचानक से नर्वस ब्रेकडाउन या कार्डियक अरेस्ट हो सकता है।
चिप्स या ऑयली फूड- chips or oily food
अल्कोहल के साथ चिप्स, ऑयली स्नैक्स खाना भी नुकसानदायक होता है। चिप्स या किसी भी तली भुनी चीज खाने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ता है। वही, शराब के साथ ऑयली फूड लिवर को खराब करने का काम करता है।
यह भी पढ़ें- Relieve Stress Quickly: चुटकी बजाते गायब होगा स्‍ट्रेस, आजमा कर देंखें ये 7 आसान तरीके

डेयरी प्रोडक्ट्स -Do no take dairy products with alcohol
शराब के साथ कस्टर्ड, दही, पनीर या चीज आदि डेयरी प्रोडक्ट का यूज भी हानिकारक होता है। पिज्जा व पास्ता में चीज आदि खूब होता है। इसलिए इससे भी परहेज करना चाहिए, क्योंकि दूध से बनी सभी चीजों में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। जिसके चलते शराब के साथ इनके सेवन से इन्हें पचना मुश्किल होता है और इसके कारण पेट में दर्द, सीने में जलन, एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है।
फ्राइड ड्राइफ्रूट भी है नुकसानदायक- fried dryfruit is harmful
आमतौर पर लोग शराब के साथ फ्राइड मूंगफली, काजू आदि खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। दरअसल, इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है और इसके कारण भूख नहीं लगती। शराब पीने के बाद अगर आप खाना नहीं खाएंगे तो आपको गैस या कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, हैंगओवर की मुख्य कारण भी यही होता है।
सोडा या कोल्ड ड्रिंक से बनाएं दूरी- soda or cold stay away from drinks
शराब के साथ अक्सर कोल्ड ड्रिंक व सोडा मिलकर पीते हैं लेकिन यह नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, इनके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इससे डीहाइड्रेशन जैसी समस्या हो सकती है। कई बार कॉकटेल के चक्कर में लाेग गलत माप में दो से तीन ड्रिंक मिला लेते हैं। ये स्ट्रोक या हाट अटैक का खतरा पैदा कर सकता है।
शराब के साथ क्या लिया जा सकता है- what can be taken with alcohol

शराब के साथ हेल्दी स्नैक्स खाएं। जैसे फ्रूट्स सैलेड, या भूनी हुई चीजें। कभी भी शराब खाली पेट न पीएं। कुछ खाने के बाद ही इसे पीने से इसके होने वाले नुकसान थोड़े कम हो सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022 RCB vs GT live Updates: गुजरात ने बेंगलुरु को दिया जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्यVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.