scriptपानी पीने का परफेक्ट समय, इस स्थिति में जरूर पीएं पानी |Perfect time to drink water, see photos | Patrika News
स्वास्थ्य

पानी पीने का परफेक्ट समय, इस स्थिति में जरूर पीएं पानी

6 Photos
1 month ago
1/6

वैसे तो पानी पीने का कोई खास समय नहीं है, जब मन आए पानी पी सकते हैं। लेकिन शरीर में कुछ स्थितियां ऐसी होती है, जब आपको पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर स्वस्थ रहता है। आइए जानते क्या है वह परफेक्ट समय।

2/6

सुबह उठते ही सुबह का समय हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छे समय में से एक है। इस समय पेट बिल्कुल खाली रहता है। ऐसे में विटामिन सी और पोटेशियम को बढ़ावा देने के लिए सुबह उठते ही नींबू वाला पानी पीएं। गर्म पानी भी बेहद फायदेमंद रहता है।

3/6

बहुत ज्यादा पसीना आए तेज की गर्मी की स्थिति में ज्यादा पसीना आना वाजिब है, ऐसे में खुद को हाइड्रिड रखना बेहद जरूरी है। जैसे-जैसे आपकी मांसपेशियां गर्म होती हैं, शरीर से गर्मी दूर करने के लिए पसीना निकलता है। ऐसे में पानी पीना उपयुक्त रहता है। हालांकि पसीने के अंदर पानी न पीएं, पसीना सूखने के बाद ही पानी पीएं।

4/6

बीमारी के दौरान:

बीमारी के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे भी आपको फायदा होगा। दस्त, उल्टी और बुखार जैसी स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में खूब सारा पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है।

5/6

पीरियड्स से पहले:

महिलाएं पीरियड्स से पहले और उस दौरान पानी की मात्रा को बढ़ाए। बहुत सारा पानी पीकर मासिक धर्म से पहले होने वाली परेशानियों को कम कर सकते हैं। युवा महिलाओं के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि अधिक पानी पीने से उनका चक्र छोटा हो गया, पैल्विक दर्द कम हो गया और दर्द से राहत की उनकी आवश्यकता कम हो गई।

6/6

हवाईजहाज में पानी पीएं :
हवाई जहाज जितना ऊपर जाता है, केबिन की हवा उतनी ही शुष्क हो जाती है। ऐसे में जब भी हवाई जहाज में बैठे पानी की एक एक्स्ट्रा बोतल लेकर बैठे।

जब आपको भूख लगने लगे:

कई बार व्यक्ति समझ ही नहीं पाता कि उसे प्यास लग रही है। प्यास और भूख को ब्रेन समान ट्रिगर्स के रूप में पहचानता है। आपने यदि थोड़ी देर पहले खाना खाया है और आपको और भी अधिक भूख लग रही है, तो उस समय पानी पीएं। इससे आप ज्यादा खाना से बचेंगे।

अगली गैलरी
बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.