scriptPfizer's pill against Covid can be dangerous | कोविड-19 के खिलाफ फाइजर की गोली अन्य दवाओं के साथ लेने पर खतरनाक हो सकती है | Patrika News

कोविड-19 के खिलाफ फाइजर की गोली अन्य दवाओं के साथ लेने पर खतरनाक हो सकती है

पैक्सलोविड कॉकटेल की बात करें तो इसमें दो टैब होते हैं, एक एंटीवायरल और एक टेबलेट रटनवील। वहीं FDA ने गंभीर किडनी और लिवर की बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों के लिए पैक्सलोविड(Paxlovid की सिफारिश नहीं की है।

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 10:18:19 am

नई दिल्ली। हाल ही में विशेषज्ञों ने बताया है कि कोविड के खिलाफ एंटीवायरल गोलियां, सभी के लिए सेफ यानी सुरक्षित नहीं है, फार्मासिस्टों और डॉक्टरों ने गोलियों का बारीकी से विश्लेषण करने के बाद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि अन्य दवाओं के साथ लेने पर ये गोलियां जानलेवा भी हो सकती हैं, एनसीबी की रिपोर्ट।
फ़ूड एन्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने हाल ही में दो गोलियां दी हैं- फाइजर के पैक्सलोविड और मर्क के मोलनुपिरवायर।
पैक्सलोविड का उपचार वहीं पांच दिनों में ली गई दो गोलियों का एक कॉम्बिनेशन है।
कोविड-19 के खिलाफ फाइजर की गोली अन्य दवाओं के साथ लेने पर खतरनाक हो सकती है
Pfizer's pill against Covid can be dangerous
आपको बताते चलें कि इसे 12 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों के लोगों में हल्के से बीच यानि मध्यम कोविड के लिए अधिकृत किया गया है, जिनकी ऐसी परिस्थितियां हैं जो हॉस्पिटल में भर्ती होने और कोरोनावायरस से मरने के खतरे को बढ़ाती है।
पैक्सलोविड कॉकटेल में एंटीवायरल निर्माट्रेलवीर की दो गोलियां और रटनवीर की एक गोली होती है। हालांकि,गंभीर किडनी कोरोना और लिवर की बीमारी वाले लोगों के लिए एफडीए पैक्सलोविड की सिफारिश नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीवायरल कॉकटेल में दो दवाओं में से एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ गंभीर परिणाम दे सकती है। ये दवाएं स्टैटिन, ब्लड थिनर से लेकर कई एंटीडिप्रेसेंट तक होती हैं।
द हिल की एक रिपोर्ट में एक प्रवक्ता ने कहा, "पैक्सलोविड के लिए ड्रग-ड्रग इंटरैक्शन (डीडीआई) की क्षमता की जाँच इन विट्रो अध्यनों की एक श्रृंखला के साथ-साथ नैदानिक डीडीआई अध्ययनों में की गई थी।"
उन्होंने आगे कहा के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण तथ्य पत्रक में ड्रग टरैक्शन और contraindications के बारे में जानकारी शामिल है। हेल्थकेयर प्रदाताओं को पैक्सलोविड थेरेपी से पहले और उसके दौरान ड्रग इंटरैक्शन की क्षमता पर विचार करना चाहिए और पैक्सलोविद थेरेपी के दौरान सहवर्ती दवाओं की समीक्षा करनी चाहिए।"
मर्क के मोलनुपिरवीर के मामले में, एफडीए ने पहले से ही वयस्कों के लिए इसके उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है, केवल उन परिदृश्यों में जहां मोनोक्लोनल एंटीबॉडी सहित अन्य अधिकृत उपचार "चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त" नहीं हैं।
एमिली ज़डवोर्नी, एक क्लिनिकल फार्मासिस्ट, जो कोलोराडो फार्मासिस्ट सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक हैं, ने एनबीसी को एक बयान में कहा, "फार्मासिस्ट दवा सुरक्षा और निगरानी में उच्च प्रशिक्षित विशेषज्ञ हैं और दवाओं के बीच बातचीत के बारे में जानकारी और सलाह का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। पूरक और हर्बल उत्पाद भी। वे यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि क्या एक महत्वपूर्ण बातचीत मौजूद है और यदि संभव हो तो बातचीत को कम करने के लिए समाधान तैयार करें।
फाइजर के उपचार को पहले यूरोपीय संघ में अधिकृत किया गया है। अमेरिका पहले ही 10 मिलियन पाठ्यक्रमों के लिए लगभग भुगतान कर चुका है।
वहीं प्राधिकरण आता है क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन द्वारा संचालित पूरे अमेरिका में मामले बढ़ रहे हैं,जिसको अब तक देखा गया अब तक सबसे ज्यादा संक्रामक संस्करण है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.